Trending Now




बीकानेर,स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं खत्म, एक मई से नया सत्र शुरू होगा। दूसरी ओर मांगों का समाधान नहीं होने से नाराज शिक्षक सरकार के खिलाफ उतर आए हैं। चरणबद्ध आंदोलन के तहत जिले के शिक्षकों ने शिक्षक संघ शेखावत के बैनर तले दो सूत्री मांगों को लेकर कलक्ट्रेट स्थित कर्मचारी मैदान में एक दिवसीय सामूहिक उपवास रख सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास किया.

लंबे समय से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले नहीं होने और शिक्षा विभाग में नवसृजित उपप्राचार्य के पदों पर सीधी भर्ती का प्रावधान नहीं रखने को लेकर शिक्षक वर्ग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा है. वहीं नवसृजित उप प्राचार्य के पदों पर शत-प्रतिशत पदोन्नति का प्रावधान रखते हुए तृतीय श्रेणी सहित द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की सीधी भर्ती का अवसर समाप्त कर दिया गया है. धरने को जिलाध्यक्ष भंवर पोटलिया, जिला प्रवक्ता भंवर सांगवा, सुरेंद्र सिंह भाटी, देवेंद्र जाखड़, अरुण गोदारा, मनीष ठाकुर, किशोर पुरोहित, रजनीश भारद्वाज आदि ने संबोधित किया.

एचएम का पद खत्म होने के बाद नियम बदले

नई व्यवस्था के तहत अब माध्यमिक विद्यालयों के एचएम का पद समाप्त कर दिया गया है। वहीं उप प्राचार्य के सभी नए स्वीकृत पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे। शिक्षक इन पदों पर 50 फीसदी सीधी भर्ती और 50 फीसदी प्रमोशन की मांग कर रहे हैं क्योंकि वाइस प्रिंसिपल का पद एचएम के समकक्ष होता है. ताकि युवा शिक्षकों को शिक्षा विभाग में मौका मिल सके।

Author