Trending Now




बीकानेर,मई का महीना शुरू होने वाला है लेकिन मौसम-ए-हाल मानसून जैसा है. राजस्थान के विभिन्न इलाकों में आंधी तूफान और बारिश का दौर देखने को मिल रहा है.

जयपुर, बीकानेर,सवाई माधोपुर, दौसा, टोंक, बूंदी और जैसलमेर में दो दिन से आंधी और बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है. आगामी 24 घंटे राजस्थान में तेज आंधी के साथ बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने के चलते प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. यह आगामी एक सप्ताह तक देखने को मिल सकता है. जिससे प्रदेश के 20 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होगी. साथ ही तीन से चार डिग्री की और गिरावट दर्ज की जाएगी. राजस्थान के करीब में दो साइक्लोनिक सिस्टम बने हैं, पहला राजस्थान बॉर्डर के नजदीक पाकिस्तान में बना है तो दूसरा दक्षिणी राजस्थान में एमपी-गुजरात की सीमा पर है, जिसकी वजह से अरब सागर से नमी मिल रही है.

राजस्थान के इन जिलों में अलर्ट

जयपुर, दौसा, अलवर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, जालोर, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. साथ ही बारिश होने की भी संभावना है.

रविवार को भी होगी बारिश

जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है. जिससे वातावरण में नमी बढ़ेगी और तापमान 3 से 4 डिग्री और गिरेगा.

इन जिलों में गिरा पारा

उदयपुर में 9.1, ​​अलवर में 7.9 सीकर में 7.5, भीलवाड़ा में 6.9, जोधपुर में 6.5 फलोदी में 6.2 टोंक में 6.2 और जयपुर में 5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आई है.

Author