Trending Now




बीकानेर,श्रीडूंगरगढ़ के गुसांईसर बड़ा में राजकीय प्रभा ओझा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया। इस दौरान स्टाफ क्वार्ट्स तथा परिसर में उपलब्ध चिकित्सकीय व्यवस्थाओं का अवलोकन कर ओझा परिवार के इस सुकार्य की सराहना की।
लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जो भी राजस्थान का प्रवासी प्रदेश से बाहर अपना उद्योग-व्यवसाय कर रहा है वह अपनी मातृभूमि के प्रति कृतघ्न रहता है। वर्षों से प्रवासी हैं फिर भी अपनी जन्मभूमि की सेवा को तत्पर रहते हैं। गहलोत ने ओझा परिवार को साधुवाद देते हुए कहा कि शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में जितने ज्यादा कार्य होंगे हम उतनी ही उन्नति करेंगे। स्व. प्रभाताई ओझा की स्मृति में करोड़ों की लागत से अस्पताल का निर्माण करवाना उनके संस्कारों को परिभाषित करता है।
प्रभाताई ओझा स्मृति सेवा संस्था नागपुर के अध्यक्ष रामकिशन ओझा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि उनकी माँ स्व.प्रभाताई का जन्मस्थान गुसांईसर रहा और इस गांव के प्रति उनका बेहद लगाव रहा। अल्पायु में ही पति के गुजर जाने के बाद प्रभाताई ने हिम्मत नहीं हारी और परिवार को संभालते हुए सेवा कार्यों में जुटी रहीं। भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव रामकिशन ओझा ने कहा कि क्षेत्रवासियों को चिकित्सा के लिए अन्यत्र भाग-दौड़ न करनी पड़े, उच्च क्वालिटी की चिकित्सा सुविधाएं व संसाधन गांव में ही मिले, यह स्व. प्रभाताई ओझा की मंशा थी। ओझा परिवार की आभा ओझा, यशस्विता, अक्षय ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का स्वागत किया। समारोह में मुख्यमंत्री को चाँदी की मूर्ति भेंट कर अभिनन्दन किया गया।
समारोह को सम्बोधित करते हुए महाराष्ट्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष बाला साहेब थोराट ने कहा कि सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता के लिए अनेक हितैषी योजनाओं को प्रारंभ कर देश में अपना वर्चस्व कायम किया है। थारोट ने कहा कि राजस्थान के भामाशाह अपने सेवा कार्यों के लिए पहचाने जाते हैं। गुजरात राज्यसभा सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि छोटे से कस्बे में अपनी माँ की स्मृति में अस्पताल का निर्माण करवाना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। पहला सुख निरोगी काया व सेहत का हक सब तक पहुंचाने का कार्य कर रामकिशन ओझा ने श्रेष्ठ कार्य किया है। डॉ. ज्योति जोशी ने समारोह का संचालन किया। लोकार्पण समारोह में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा सहित अन्य अतिथियों ने भी सम्बोधन दिया।

*लोकार्पण अवसर पर ओझा ने कर दी डिमांड, सीएम ने पीएचसी को तुरन्त सीएचसी में किया नवक्रमोन्नत*
सीएम अशोक गहलोत ने जब राजकीय प्रभा ओझा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उद्घाटन कर व्यवस्थाओं व सुविधाओं का अवलोकन किया तो वे गद्गद् हो उठे। इस दरम्यान आयोजक रामकिशन ओझा ने इस पीएचसी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में क्रमोन्नत करने की मांग की। ओझा की इस मांग को तुरन्त स्वीकार करते हुए सीएम गहलोत ने इसे सीएचसी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की। इस घोषणा पर उपस्थित जनसमूह ने अभिवादन कर सीएम को धन्यवाद दिया। इतना ही नहीं कुछ ही देर में सीएमएचओ डॉ अबरार पंवार द्वारा पीएचसी को नवक्रमोन्नत सीएचसी होने पर डॉ. मनीष पूनिया व डॉ. दीपिका को चिकित्सा अधिकारी के पद पर नियुक्ति प्रदान की। इसके साथ ही पांच अन्य पदों पर भी नियुक्तियां दी गई। शेष रिक्त पदों पर शीघ्र ही नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

*यह रहे उपस्थित-*
इस दौरान मध्यप्रदेश के एमएलए और पूर्व गृहमंत्री बाला बच्चन, शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंदराम मेघवाल, ऊर्जा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी, राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्री डवलपमेंट बोर्ड अध्यक्ष रामेश्वर डूडी, केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारीलाल महिया, विप्र फाउंडेशन के संयोजक सुशील ओझा, गुसांईसर सरपंच सत्यनारायण सारस्वत, छात्र नेता अशोक बुड़िया आदि अतिथि कार्यक्रम में शामिल रहे। इससे पहले संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के.पवन, आईजी ओमप्रकाश पासवान, जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद कलाल, एसपी तेजस्वनी गौतम, एसपी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी, सीएमएचओ डॉ. अबरार पंवार ने अस्पताल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

Author