Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर नमित महता की अध्यक्षता में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

मेहता ने कहा कि अधिकारी सम्पर्क पोर्टल पर शिकायतों का विभागीय रिव्यू करते हुए यह देखें कि राहत दिए गए प्रकरणों में संतुष्टि का स्तर कितना है और संतुष्टि बढ़ाने के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित किया जाए। सम्पर्क पोर्टल राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजना में शामिल है। अतः इस पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को प्रत्येक अधिकारी गंभीरता से लेते हुए समय पर शिकायतांे निराकरण करे।
मेहता ने कहा कि संतोष विभागीय कामकाज का आईना है, यह एक स्वतंत्र रिव्यू है जिसके आधार पर विभाग अपनी कमियों में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर 60 दिन तथा 90 दिन से अधिक समय से पेण्डिग चल रहे प्रकरणों के बारे में जानकारी ली और कहा कि अधिकारी सम्पर्क पॉर्टल पर दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लें। उन्होंने सतर्कता समिति के समक्ष दर्ज प्रकरणों में तथ्यात्मक रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए और कहा कि सतर्कता समिति की बैठक से पहले संबंधित विभाग परिवेदनाओं पर निर्णय लेते हुए बैठक में शामिल होंगे।
उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों का निवारण करते हुए संबंधित जनप्रतिनिधियों को उनकी शिकायत पर की गई कार्यवाही से अवगत करवाया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय, प्रधानमंत्री कार्यालय, राज्यपाल कार्यालय से प्राप्त प्ररकणों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि कनेक्शन के पेण्डिग प्रकरण, हैण्डपम्प की मरम्मत, फव्वारा और बंूद-बूंद सिंचाई के बकाया प्रकरणों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मेहता ने नगर निगम के अधिकारी से नालों की सफाई, असहाय पशुओं को पकड़ने, निगम क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था की जानकारी ली और निर्देश दिए असहाय पशुओं को पकड़ कर गौशालाओं में भेजे जाए। अगर गौशालाएं पशु लेने से मना करती है तो निगम अपने स्वयं के संसाधन विकसित करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ( नगर ) अरूण प्रकाश शर्मा, मुख्य कार्यकारी जिला परिषद ओम प्रकाश, नगर विकास न्यास के सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, सहायक निदेशक लोक सेवाए सवीना बिश्नोई, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक शारदा चौधरी, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय दीपक बंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Author