Trending Now




बीकानेर,आखातीज पर होने वाली पतंगबाजी से पक्षियों और आमजन की जान पर बन रही है। पतंग की डोर से पक्षी व आमजन लहुलूहान हो रहे हैं। हालात यह है कि दिन दिन चार-पांच लोग डोर से घायल होकर पीबीएम एवं अन्य अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

पांच दिन में पतंग की डोर से 17 घायल
डोर से घायल होने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। पीबीएम अस्पताल के आंकड़ों की मानें तो पिछले पांच दिन में 17 जने पतंग की डोर से घायल हाे चुके हैं। इन घायलों में तीन गंभीर हैं, जिनके गले पर कट लगा और सात से दस टांके लगे हैं।

चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करें, यह बरतें सावधानी
जिला प्रशासन ने चाइनीज मांझे के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। चाइनीज मांझा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन और पुलिस संयुक्त रूप से कार्रवाई करेंगी। आमजन से चाइनीज मांझे को बेचने एवं उपयोग करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन को शिकायत करें।

हर साल होते हैं मांझे से हादसे

पिछले साल 19 मार्च को गंगाशहर में पांच वर्षीय कान्हा पिता के साथ बाइक पर बाजार जा रहा था। तब चाइनीज मांझ की चपेट में आ गया। उसके कान व नाक पर सात टांके आए।

29 मार्च 2019 को पवनपुरी निवासी 13 वर्षीय सौरम घायल हो गया। चाइनीज मांझे से उसके नाक, कान आंख पर घाव हो गया।- 2 अप्रेल 2020 को रानीबाजार पुलिया के पास बाइक सवार बाबूलाल चाइनीज मांझे की चपेट में आ गया, जिससे उसकी गर्दन पर कट लग गया, गनीमत रही कि वह बच गया। उसके सात टांके आए थे।

10 अप्रेल को सदर थाना क्षेत्र में राकेश उर्फ रज्जू चाइनीज मांझे की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई।- 22 अप्रेल 2017 को कोटगेट थाना क्षेत्र में चाइनीज मांझे की चपेट में आने से 23 वर्षीय सुरेश घायल हो गया।

Author