Trending Now




बीकानेर,जिला प्रशासन बीकानेर, जिला पुलिस विभाग बीकानेर तथा पी.एस.टी. मार्शल आर्ट एकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में सरकारी व प्राईवेट कामकाजी, घरेलू महिलाओं की सुरक्षा के लिए ’’ऑपरेशन सुरक्षा चक्र’’ आत्मरक्षा (मार्शल आर्ट) Free Self defense Workshop 2023 का समापन स्थानीय श्री बीकानेर महिला मण्डल स्कूल के सभागार में किया गया जिसमे मुख्य अतिथि डॉ. नीरज के. पवन (संभागीय आयुक्त बीकानेर), संस्था के पदाधिकारी गजेन्द्र सिंह राठौड़, नगेन्द्र सिंह शेखावत, पुलिस महिला शक्ति टीम की प्रभारी सीर कौर, साईबर सैल एक्सपर्ट सब इन्सपेक्टर देवेन्द्र सिंह, टैक्निकल डायरेक्टर रेन्शी प्रीतम सैन, सेल्फ डिफेन्स एक्सपर्ट सेन्सई सोनिका सैन आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरूआत डॉ. नीरज के. पवन द्वारा मां. सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर की गई।
संस्था के पदाधिकारियों ने अतिथियों को माला पहना कर स्वागत किया ।
इस अवसर पर शिविर की महिला प्रतिभागीयों ने सेंसेई सोनिका सैन के निर्देशन में मार्शल आर्ट की विभिन्न तकनीकों को हाथों और पैरों की सहायता से थप्पड़ मारने की स्थिति, दुपट्टा खींचने, चैन स्नेचिंग, गला दबाने व हाथ पकड़ने जैसी स्थितियों में अपना बचाव करने का प्रदर्शन किया।
टैक्निकल डायरेक्टर रेन्शी प्रीतम सैन ने बताया कि यह पहला अवसर था जब कामकाजी महिलाओं के लिये आत्मरक्षा के वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विभागों से महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया तथा इनका जोश चरम पर था।
शिविर के दौरान महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिये पुलिस विभाग की शक्ति टीम की सक्रियता तथा साईबर सैल की टीम ने साईबर क्राईम से बचने के बारे में बताया।
इस अवसर पर डॉ. नीरज के. पवन ने सभी महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपनी आवाज को बुलन्द करें। आपकी आवाज आपका पहला सैल्फ डिफेन्स है तथा मार्शल आर्ट का नियमित अभ्यास करें। कोई भी आपको गलत नजर से देखे और छेड़छाड़ करे तो यह साबित करें कि आप कमजोर नहीं हैं।
शिविर की महिलाओं ने डॉ. नीरज के. पवन से आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर के बारे में अपने अनुभवों को साझा किया।
समापन के अवसर पर गजेन्द्र सिंह राठौड़, नगेन्द्र सिंह शेखावत, सेन्सई सोनिका सैन, रेंशी प्रीतम सैन व अन्य पदाधिकारियों ने स्मृति चिन्ह देकर शिविर के आयोजन के लिये डॉ. नीरज के. पवन का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर महिला शक्ति टीम को भी सम्मानित किया गया।

Author