Trending Now




बीकानेर,पिछले तीन दिनों से गर्मी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। भले ही तापमान हीट स्ट्रोक तक नहीं पहुंचा हो, लेकिन दोपहर में चल रही गर्म हवा अब चुभने लगी है। पिछले एक दशक का अनुमान लगाएं तो हर साल अप्रैल में लू चलती थी।

राहत की बात यह है कि मंगलवार को बीकानेर में कहीं-कहीं आंधी, बादल और बूंदाबांदी के भी आसार हैं। पिछले साल ही 27 अप्रैल को पारा 45 डिग्री के पार चला गया था। 2016, 2017 और 2018 में भी 20 से 30 फरवरी के बीच अप्रैल में तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका है। इस साल भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं हैं, लेकिन इस बीच राहत की खबर यह है कि मंगलवार को एक विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव संभव है.

मौसम विभाग ने आंधी, बादल और हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। इससे तापमान कितना नियंत्रित होगा, यह बुधवार तक पता चलेगा। इसके बावजूद अप्रैल के अंत तक लू चलने की प्रबल संभावना है। पिछले तीन दिनों से तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच है। अब रात को भी चैन नहीं मिलता। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं, पिछले 10 सालों में अप्रैल में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा, लेकिन इस साल अप्रैल की शुरुआत में ही यह 20 डिग्री को पार कर गया था। सोमवार को अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रात का पारा 28 डिग्री तक पहुंच सकता है
मंगलवार और बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में एक से दो डिग्री की कमी आने की संभावना है, लेकिन इसके बाद तापमान फिर से बढ़ सकता है। महीने के अंत तक लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। दिन का तापमान 44 डिग्री तक पहुंच जाएगा। रात का तापमान भी 27 से 28 डिग्री तक पहुंच जाएगा। यानी गर्मी प्रचंड रूप लेगी।

Author