Trending Now




बीकानेर,ईद और आखातीज के समागम से बीकानेर के बाजारों में त्यौहारी रंगत नजर आ रही है। ईद का त्यौहार नजदीक होने के कारण भी बाजार में खरीदारों की भीड़ गई है। सुबह से लेकर शाम तक बाजारों में भीड़ नजर आ रही है। शहर के बाजारों में खरीददारों की भीड़ उमडऩे लगी है। वहीं आखातीज के अबूझ सावे पर होने वाले वेडिंग समारोहों को लेकर बाजार गुलजार होने लगे हैं। चूड़ी मार्केट की दुकानों पर मंडप दुल्हन के लिए सिंगारदान लेने की भीड़ मची हैं तो जूते-चप्पल अटैची व अन्य सामान की खरीदारी हो रही है। कपड़े की वैरायटी में फैंसी साड़ी की काफी डिमांड हो रही है। वहीं, ज्वैलरी की दुकानों पर दुल्हन के लिए जेवर लेने के लिए एडवांस बुकिंग करा चुके लोग जेवर लेने पहुंच रहे हैं। शहर और क्षेत्र के गांवों में जिन घरों में शादियां हैं उनमें शादी के पहले होने वाली लगन की रस्में पूरी करने के लिए सामान की तैयारी होने लगी है। अप्रैल के माह के अबूझ सावे के बाद मई माह में हर एक दिन बाद शादी के सावे है। ऐसे में बाजार में रौनक भी अच्छी दिखाई दे रही है। जानकारी में रहे कि इस बार अक्षय तृतीया के अबूझ सावे पर शादियों की भरमार और बाद में आ रहे मई माह में भी भरपूर शादियां हैं। ग्राहकी के अच्छे आसार के कारण इस बार दुकानें सामानों से अटी पड़ी हैं।

अबूझ मुहूर्त में होंगी जमकर शादियां
ज्योतिषियों के अनुसार मांगलिक आयोजनों पर मलमास का बंधन शनिवार को खत्म हो गया। इसके साथ ही अक्षय तृतीया के अबूझ सावे पर 22 अप्रेल को शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर मांगलिक आयोजन होंगे। शादी समारोहों के अलावा सामूहिक विवाह सम्मेलनों के आयोजन भी होंगे। एक अनुमान के तौर पर शहर व आसपास के ग्रामीण इलाकों में 500 के करीब शादियां होंगी। अप्रेल में अक्षय तृतीया के अलावा मई से जुलाई तक जमकर शादियां होंगी । शहर में अधिकतर लोगों ने बैंड, सामुदायिक भवन, मैरिज गार्डन, कैटर्स इत्यादि बुक कर लिए हैं, वहीं दूसरी ओर बाजारों में अक्षय तृतीया समेत आने वाले सावों की खरीदारी जारी है। कपड़ा, बर्तन, उपहार, सोना-चांदी, जेवर समेत अन्य दुकानों पर विशेष रौनक देखी गई। दुकानदारों में भी खरीदारी को देखते हुए उत्साह नजर आ रहा है।

महंगाई की मार
चाहे कपड़ों की सिलाई की बात हो या शादी के लिए वाहन किराए पर करने की सब के दाम महंगे है। कपड़ा व्यवसायियों का कहना था कि पिछले सालों के मुकाबले इस बार कपड़े के दामों में ज्यादा तेजी है। हर बार की तरह अभी से कई वैरायटी की तंगी आने लगी है।

 

Author