Trending Now




बीकानेर, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत नियोजित युवा इंटर्न्स के माध्यम से महंगाई राहत शिविर तथा प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान से जुड़ा सर्वे कार्य करवाया जाएगा।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को रोजगार, आरएसएलडीसी और राजीविका की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले की समस्त स्कूलों में नियोजित इंटर्न्स से शिविर अवधि के दौरान शिविर से संबंधित सर्वे करवाया जाएगा। इसके लिए इंटर्न्स की सेवाएं संबंधित उपखंड अधिकारी को सौंपी जाएगी तथा इंटर्न्स के आवास के नजदीकी क्षेत्र में यह सर्वे करवाया जाएगा। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में स्कूलों में नियोजित इंटर्न्स आगामी आदेश तक नगर निगम आयुक्त के निर्देशानुसार शिविर से जुड़े कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल से इनकी उपस्थिति संबंधित उपखंड अधिकारी अथवा नगर निगम आयुक्त को सौंपी जाएगी। इनकी उपस्थिति का प्रमाण पत्र भी संबंधित अधिकारी द्वारा किया जाएगा।
*आरएसएलडीसी के प्रशिक्षणों की करें प्रभावी मॉनिटरिंग*
जिला कलेक्टर ने आरएसएलडीसी द्वारा संचालित किए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी ली और कहा कि इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में नौ ट्रेंड्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहे हैं। कोलायत, नोखा में दो-दो तथा बीकानेर में पांच कार्यक्रम संचालित हैं। जिला कलेक्टर ने राजीविका द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और कहा कि अधिक से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाए। बैठक में रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोविंद मित्तल, राजीविका जिला समन्वयक राजेंद्र विश्नोई तथा आरएसएलडीसी के जिला समन्वयक शिवराज भाटी मौजूद रहे।

Author