Trending Now




बीकानेर,रीट की नई भर्ती 2023 को लेकर राजस्थान में लाखों कैडिडेट्स के बीच चर्चा तेज हो गई है. आपको बता दें कि रीट मेंस का रिजल्ट जारी होते ही रीट की नई भर्ती को लेकर अपडेट आना शुरू हो जाएंगे.राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने रीट की नई भर्ती को लेकर बीते सप्ताह एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि राजस्थान में रीट मेंस यानी राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक पत्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही रीट की नई भर्ती प्रक्रिया तेज हो जाएगी.

इसलिए जो कैंडिडेट्स रीट की नई भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो अभी से तैयार हो जाएं. एक्जाम को क्लियर करने के लिए इस स्टडी प्लान को फॉलो करें.राजस्थान में रीट नई भर्ती 2023 में शैक्षणिक योग्यता क्या रहेगी? तो बता दे कि रीट भर्ती 2023 में शैक्षणिक योग्यता लेवल 1 और लेवल 2 वालों के लिए अलग-अलग होगी. इसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है.

दरअसल यदि आप रीट की नई भर्ती परीक्षा में शामिल हो रहे हैं,तो रीट की नई भर्ती का सिलेबस अभी से कंपलीट करना शुरू कर दें. यदि आप अपने इस प्लान पर चलेंगे, सिलेबस को आप जितना जल्द कवरअप कर लेंगे एक्जाम को उतनी असानी से क्लियर कर पाएंगे.

द्वितीय लेवल के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक एवं 2 वर्षीय कोर्स का डिप्लोमा (BED) निर्धारित की जाएगी. और इसके अलावा 2 वर्षीय कोर्स BSTC और स्नातक डिग्री धारक विद्यार्थी भी इस लेवल में आवेदन फॉर्म भर सकेंगे. यह शैक्षणिक योग्यता प्रारंभिक परीक्षा के लिए तय की गई है जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफाई कर लेंगे.उसके बाद उनके लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा.

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के बयान के बाद राजस्थान में लाखों कैंडिडेट्स की उम्मीदें बढ़ चुकी हैं. एक तरफ राजस्थान के करीब 20 लाख कैंडिडेट्स जो रीट मेंस का एग्जाम दे चुके हैं उनको रिजल्ट का इंतजार है, तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान में 34000 पदों पर होने वाली रीट की नई भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए लाखों कैंडिडेट्स अभी से वेटिंग कर रहे हैं.

Author