Trending Now




बीकानेर,श्रीगंगानगर कुछ दिन पहले तक हो रही रिमझिम और बारिश से परेशान बीकानेर संभाग के निवासी अब उसी बरसात का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, तब खेत में बारिश और ओलावृष्टि फसलों को नुकसान पहुंचा रही थी और अब सूर्य देव ने तल्खी दिखाई तो उसी आसमां से बारिश के रूप में राहत की उम्मीद होने लगी है।

बीते चौबीस घंटों में बीकानेर संभाग राज्य में सबसे ज्यादा गर्म रहा है। यहां श्रीगंगानगर में तापमान जहां 42.1 डिग्री सेल्सियस रहा है, वहीं बीकानेर आंशिक रूप से थोड़ा पीछे रहा। बीकानेर में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा। न सिर्फ बीकानेर बल्कि चूरू और हनुमानगढ़ में भी गर्मी के थपेड़े सहन करने पड़ रहे हैं।

पश्चिमी राजस्थान में माउंट आबू को छोड़कर सभी जिलों में तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। हनुमानगढ़ के संगरिया में तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा है। वहीं जोधपुर, जैसलमेर, फलोदी, जालोर और बाडमेर में भी पारा चालीस के पार है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में 18 व 19 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होगा, जिससे बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश हो सकती है।

ऐसे में गर्मी से भी कुछ राहत मिलेगी लेकिन तब तक तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। अगले दो दिन तक बीकानेर में पारा एक से दो डिग्री सेल्यिस बढ़ सकता है। न सिर्फ दिन में बल्कि रात में भी गर्मी ने हाल बेहाल करना शुरू कर दिया है। बीकानेर में न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा। उधर, बाडमेर में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां दिन में पारा चालीस के पार है तो रात का तापमान तीस डिग्री की ओर बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में बीकानेर में भी न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो सत्रह अप्रैल तक तापमान में बढ़ोतरी होगी।

Author