Trending Now




बीकानेर,जिला प्रशासन बीकानेर, जिला पुलिस विभाग बीकानेर तथा पी.एस.टी. मार्शल आर्ट एकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे ’’आॅपरेशन सुरक्षा चक्र’’ आत्मरक्षा (मार्शल आर्ट) Free Self defense Workshop 2023 शिविर में महिलाओं को उनके अधिकार और कानूनी जानकारी दी गई।

टेक्निकल डायरेक्टर रेन्शी प्रीतम सैन ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर के सातवें दिन अतिथि के रूप में मिस मुमल गरिमा विजय, अधिवक्ता शकीना, डाॅ. विमला डुकवाल, पूर्व विधायक झालावाड़ मीनाक्षी चुडावत, संजय आचार्य, गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने शिविर का निरीक्षण किया। अधिवक्ता शकीना ने महिलाओं को होने वाली हिंसा, उत्पीड़न व अत्याचार के विरूद्ध किस प्रकार से कानूनी सहायता मिल सकती है के बारे में विभिन्न धाराओं के बारे में बताया। डाॅ. विमला डुकवाल ने महिला को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा चक्र यानि आपकी सु – रक्षा का चक्र चलता रहना चाहिये तथा उन्हें स्वस्थ रहने के लिये न्यूट्रिशन और बैलेस डाईट के बारे में बताया। इस अवसर पर मिस मुमल गरिमा विजय ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सबसे बड़ी शक्ति, मातृ शक्ति है। उन्हें अपनी सुरक्षा करना आना चाहिये और अपने हौसलों को बुलंद रखना चाहिये।
विशेष अतिथि के रूप में मीनाक्षी चुडावत ने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रही उन्हें अपनी शक्ति को पहचानना चाहिये और वर्तमान में इस तरह की आत्मरक्षा की कला को सीखना आवश्यक है।
सेन्सई सोनिका सेन के द्वारा शिविर में दिये गये प्रशिक्षण का महिलाओं द्वारा विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर गजेन्द्र सिंह राठौड़, टेक्नीकल डायरेक्टर रेन्शी प्रीतम सेन, सेन्सई सोनिका सेन ने सभी अतिथियों को माला पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योतिप्रकाश रंगा ने किया।

Author