Trending Now




बीकानेर,अवाडा ग्रुप की शाखा, अवाडा एनर्जी – ऊर्जा परिवर्तन मूल्य श्रृंखला में व्यावसायिक हितों वाले भारत के अग्रणी एकीकृत ऊर्जा उद्यम, MSEDCL द्वारा आयोजित ई-रिवर्स नीलामी में 560 MW (DC) सौर परियोजना नि‍विदा ‍बोली हासिल की है।

यह परियोजना प्रतिस्पर्धी बोली के जरिए प्रदान की गयी है, जिसके बाद एक ई-रिवर्स नीलामी हुई, जिसमें अवाडा ने रु. 2.88 / kWh (~US$ 0.035) की बोली के प्रस्‍ताव के साथ यह परियोजना हासिल की। बोली की शर्तों के अनुसार, दो संस्थाओं के बीच 25 वर्षों के लिए PPA पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और परियोजना 18 महीनों के भीतर शुरू कर दी जाएगी। इस संयंत्र से वर्ष में लगभग 951 मिलियन यूनिट बिजली उत्पन्न होने की उम्मीद है जिससे वर्ष में 8,85,563 टन CO2 के बराबर कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। यह सौर परियोजना संभावित रूप से ~7 लाख घरों को हरित ऊर्जा वाली बिजली दे सकती है।

अवाड़ा समूह के प्रबन्धक संजीव कुमार सिंह एवं प्रोजेक्ट एडमिन डूंगरसिंह तेहनदेसर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस विषय पर बोलते हुए अवाडा ग्रुप के अध्‍यक्ष विनीत मित्तल ने कहा, “महाराष्ट्र, राजस्थान अवाडा की कर्मभूमि है और इस राज्य के साथ हमारा काफी पुराना नाता है। विद्युत क्षेत्र में अवाडा के सफर में यह राज्य हमेशा सबसे आगे रहा है। निस्संदेह, यह हरित ऊर्जा क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है, और मुझे यकीन है कि हरित भविष्य के लिए इसके महत्वाकांक्षी लक्ष्यों और प्रतिबद्धता से उद्योग जगत के दिग्‍गजों को बड़े अवसर मिलेंगे। दुनिया को पर्यावरण के अनुकूल और स्‍थायी बनाने के अपने अभियान में हम इसे एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में देखते हैं।”

अवाडा के बारे में*
अवाडा एनर्जी, अवाडा समूह की प्रमुख कंपनी है और भारत की सबसे तेजी से बढ़ती अक्षत ऊर्जा (RE) कंपनियों में से एक है। अवाडा ग्रुप भारत का एकीकृत ऊर्जा उद्यम है, जिसमें सौर मॉड्यूल और इलेक्ट्रोलाइज़र के निर्माण से लेकर अक्षत ऊर्जा उत्पादन, हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया उत्पादन जैसे व्यावसायिक हित शामिल हैं। हमारी अक्षत ऊर्जा शाखा भारतीय RE क्षेत्र में लगातार शीर्ष निष्‍पादक रही है और इसने भारत की कुछ सबसे बड़ी अक्षत ऊर्जा परियोजनाएं शुरू की हैं।
2021 में, थाईलैंड स्थित एक प्रमुख समूह PTT ग्रुप की एक सहायक कंपनी, GPSC ने अवाडा एनर्जी में निवेश किया और वह एक रणनीतिक निवेशक है।
डूंगरसिंह तेहनदेसर ने बताया कि अवाड़ा फाउंडेशन सामाजिक क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कार्यों के लिए जाना जाता है, वैश्विक बीमारी कोरोना काल में भी संस्थान ने बेहतरीन कार्य किया है यही नहीं कम्युनिटी के लिए एम्बुलेंस, महिला शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, वृक्षारोपण आदि कार्यों में भी अवाड़ा समूह के चेयरमैन विनीत मित्तल सदैव आगे रहते है।

आने वाले कुछ दिनों में बीकानेर ग्रामीण क्षेत्र में एक तीन दिवसीय मेडिकल कैम्प लगना भी प्रस्तावित है जिसमें मौके पर ही चिकित्सक, जांचें एवं दवाइयां उपलब्ध रहेगी इसको लेकर भरुखीरा एवं नूरसर ग्राम को चिन्हित किया गया है।
सोशल एक्टिविस्ट डूंगरसिंह तेहनदेसर ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अलग अलग पत्र लिखकर अवाड़ा समूह प्रमुख विनीत मित्तल को प्रांतीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक एवं एनर्जी क्षेत्र में किये गए अभूतपूर्व कार्यों के लिए सम्मानित करने की मांग की है।

अधिक जानकारी के लिए:
वेबसाइट: www.avaada.com
Twitter: @avaadagroup
Facebook: @AvaadaGroup
Linkedin: @AvaadaGroup

Author