Trending Now




बीकानेर,शिवबाड़ी में प्रदेश के प्रस्तावित तीसरे गोपालक नगर का निर्माण अधर में लटका हुआ है। गोपालक नगर 506 हेक्टेयर जमीन पर बनना था, लेकिन खाताधारकों ने 425 हेक्टेयर जमीन देने से मना कर दिया है.

राज्य में जयपुर और कोटा में गोपालक नगर है। बीकानेर जिला प्रशासन ने भी इसी तर्ज पर गढ़वाला रोड पर शिवबाड़ी में गोपाल नगर की योजना बनाई थी। इसके लिए 506 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है, जिसमें से 425 हेक्टेयर खाताधारकों, शेष यूआईटी और कुछ भूमि निजी है। यूआईटी व खाताधारकों के बीच हुए समझौते के आधार पर भूमि अधिग्रहण कर गोपालक नगर का विकास किया जाना था।

खाताधारकों की जमीन लेने के बजाय उसी स्थान पर एक चौथाई विकसित जमीन देने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। लेकिन, खाताधारकों ने जमीन देने से इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि उनकी पूरी जमीन इस प्रोजेक्ट में चली जाएगी, जिससे गांव का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा। शहर में लगभग 500 डेयरियां हैं और आवारा पशुओं की आवाजाही एक गंभीर समस्या बनी हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने गोपालक नगर बसाने की तैयारी कर ली थी और पिछले साल 1-22 अप्रैल को इसकी अधिसूचना जारी कर दी थी.

गोपालक नगर को विकसित करने के लिए गौशालाओं और गौशालाओं की स्थापना के अलावा एक बड़ी योजना भी बनाई गई, जिसमें ड्राईपोर्ट, फूड पार्क, गोदाम बनाए जाने थे। इसके लिए प्लॉट बेचे जाते, जिससे करोड़ों रुपए की कमाई होती। खाताधारकों ने कलेक्टर व यूआईटी सचिव से मिलकर आपत्ति जताई है।

Author