Trending Now




बीकानेर,आत्मनिर्भरता की राह में स्वयं सहायता समूह बन रहे है मील का पत्थर’’ ये उद्बोधन थे  नगर निगम आयुक्त गोपाल विरदा के मौका था दीनदयाल अन्त्योदय राष्टीय शहरी आजीविका मिशन, नगर निगम बीकानेर, गणनायक विकास संस्थान, जयपुर एवं जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों एवं बुक कीपर्स का आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम श्री विरदा ने समूह के सदस्यों को अपनी बात कहते हुए कहा कि समूह के माध्यम से महिलाएँ सरकर की ओर से मिलने वाले लाभों के साथ-साथ स्वयं का स्थाई स्वरोजगार करके जीवन यापन कर सकते है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने कहा कि महिलाएँ समूह के ़़द्वारा लघु उद्योग आरंभ कर रही है। संस्थान द्वारा कौशल प्रशिक्षण लेकर इस कार्य को अंजाम दे रही है।कार्यक्रम के आरंभ में समूह को योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा दी गई 10 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि के डमी चैक एवं समूह की पास-बुक एवं चैक-बुक अतिथियों के कर कमलों द्वारा वितरित किए गए।

दीनदयाल अन्त्योदय राष्टीय आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक नीलू भाटी ने समूह की सदस्यों एवं बुक कीपर्स को स्वयं सहायता समूह के बारे में समूह के गठन, बचत, मासिक बैठक, समूह के मुख्य सूत्रों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ-साथ महिलाओं द्वार पूछे गये सावालों के जवाब भी दिए।

निदेशक ओम प्रकाश सुथार ने बताया कि संस्थान ऐसे कार्याें में हमेंशा बढ़-चढ़कर कार्य करता है जिसमें महिलाओं के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य या रोजगार की बात हो। इन समूूहों को जारी रखते हुए हमें आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को पाना है।

कार्यक्रम के संयोजक कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने कहा कि हमारे कौशल केन्द्रों में प्रशिक्षण आरंभ होने के साथ ही स्वयं सहायता समूह का गठन कर दिया जाता है और बैंक से जोड़कर इन्हें स्वरोजगार के लिए लोन की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी जाती है।

स्वच्छ भारत मिशन के प्रोजेक्ट इंजीनियर ब्रहम्ेश आचार्य ने स्वच्छता के बारे चर्चा करते हुए बताया कि स्वच्छता ऐप के द्वारा आप स्वच्छता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपनी बात सरकार तक पहुँचा भी सकते है। वेस्ट मेटिरियल अवार्ड के बारे में भी जानकारी दी।

इस प्रशिक्षण में बीकानेर जिले के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष एवं सदस्यों ने भाग लिया।

जन शिक्षण संस्थान और नगर निगम के राकेश छींपा और अंकित, श्रीमोहन आचार्य और विष्णुदत्त मारू का सहयोग रहा।

Author