Trending Now




बीकानेर,महारानी कॉलेज में आज कार्यक्रमों की त्रिवेणी में सर्वप्रथम छात्राओं को परीक्षा में गर्मी के ताप से बचाव के लिए टीन शेड का लोकार्पण मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त डॉक्टर नीरज के पवन के द्वारा किया गया इस अवसर पर सहायक निदेशक क्षेत्रीय कार्यालय कॉलेज शिक्षा बीकानेर डॉक्टर राकेश हर्ष, प्राचार्य डॉ विजय श्री तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त निदेशक लेखा एवं वित्त श्रीमती मंजुला वर्मा उपस्थित रही। इस उद्घाटन कार्यक्रम के बाद एनएसएस का समापन समारोह का आयोजन किया गया। टीन शेड उद्घाटन एवं गुरु श्री सम्मान के अवसर सोमवर्षा संस्था द्वारा प्राचार्य डॉ विजय श्री एवं वरिष्ठ सह आचार्य डॉ रजनी रमन झा को शाॅल, श्रीफल तथा 5100 रुपए नगद देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सोमवर्षा संस्था के संयोजक श्री प्रवीण गुप्ता ने कहा कि सेवा परायण एवं कर्तव्यनिष्ठ लोगों का सम्मान करते हुए हम अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं । इस अवसर पर प्राचार्य डॉ विजय श्री तथा डॉक्टर अजमेरा माणसाने ने संस्था संयोजक प्रवीण गुप्ता जी का आभार व्यक्त किया तथा विद्यार्थियों से निरंतर प्रयासरत रहकर श्रेष्ठ कार्यों के संपादन में ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया । संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए कहा कि कार्यक्रम में विराजमान अतिथियों तथा अपने आदर्श लोगों से निरंतर सीखने को मिलता है व्यक्ति को उन्नति करने के लिए ऊंचे लक्ष्य सामने रखने चाहिए तभी व्यक्ति सफल हो सकता है। डॉ राकेश हर्ष ने अपने उद्बोधन में कहा कि एनएसएस सेवा का कार्य है और निरंतर सेवा करते रहने से व्यक्ति में आगे चलकर एक अनुशासन का निर्माण होता है।

एनएसएस के सात दिवसीय शिविर का अंतिम और सातवां दिवस समापन के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम के पहले सत्र में आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए। तत्पश्चात गिनेस विश्व रिकॉर्ड विजेता श्री पवन व्यास द्वारा पगड़ी बांधने की कला दिखाई एवं एनएसएस की छात्राओं को तथा व्याख्याताओं को विविध तरह की पगड़ी बांधी गई।
2019 में दसो हाथ की अंगुलियों पर दुनिया की सबसे छोटी पगड़ी बांध कर अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाया ।गौरतलब है की इन्ही पवन व्यास ने
2020 में दुनिया की सबसे छोटी पगड़ी बांध कर अपना नाम लन्दन की वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाया था। प्रभारी डा.सीमा व्यास ने व्यक्तित्व विकास पर छात्राओं को संबोधित किया।सत्र के अंत में नाश्ता कराया गया।
दूसरे सत्र के मुख्य अतिथि डा. नीरज के पवन ( सम्भागीय आयुक्त बीकानेर), मंजुला वर्मा ( रिटायर्ड आरएएस) , राकेश हर्ष (सहायक निदेशक, कॉलेज शिक्षा) और सोमवर्षा संस्थान के संयोजक श्री प्रवीण गुप्ता रहे। दूसरे सत्र का प्रारंभ डा.सुनीता गहलोत द्वारा एनएसएस की वार्षिक रिपोर्ट देने से हुआ। सभी अतिथिगणों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में एनएसएस छात्रा द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसके बाद चित्रा स्वामी के साथ सभी ने एनएसएस गीत में सहयोग किया। कार्यक्रम प्रभारी डा.रेनू दुर्गापाल ने इस सात दिवसीय शिविर के विषय में रिर्पोट प्रस्तुत की। अगले कार्यक्रम में अतिथियों एवं प्राचार्य द्वारा वर्षपर्यंत्र हुई प्रतियोगिताओं के पुरस्कार और प्रमाणपत्र वितरित किए गए। सभीअतिथियों को एनएसएस की तरफ से स्मृतिचिह्न भेंट किए गए। कार्यक्रम के अंत में डा.मेघना मीना ने धन्यवाद ज्ञापित किया जिसके बाद भोजन की व्यवस्था की गई।कार्यक्रम हर्षोलास से संपन्न हुआ।

Author