Trending Now




बीकानेर,26 मार्च से शुरू हुई नहरबंदी 24 मई तक जारी रहेगी.ऐसे में 60 दिन की नहरबंदी के दौरान प्रभावित 10 जिलों में पेयजल प्रबंधन के लिए समुचित इंतजाम रखे जाएं. जलाशयों एवं डिग्गियों में पेयजल स्टोरेज तथा टेल एण्ड तक पानी भी उपलब्ध कराया जाए. यह निर्देश मंगलवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुबोध अग्रवाल ने दिए.

डॉ अग्रवाल ने मंगलवार को जल भवन में जल जीवन मिशन और नहरबंदी के दौरान पेयजल प्रबंधन से जुड़े मुद्दों की समीक्षा की. बैठक में उन्होंने बताया कि प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत प्रतिदिन होने वाले जल कनेक्शनों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव अग्रवाल ने नहरबंदी के दौरान पूरी तरह से प्रभावित होने वाले बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर में पेयजल की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं. आंशिक प्रभावित सीकर एवं झुंझुनूं में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति रखने को कहा है.

अधिकारियों ने कहा कि आंशिक नहरबंदी के समय पंजाब स्थित मैन कैनाल को बंद करके सरहिन्द फीडर से 2000 क्यूसेक पानी हर दिन इंदिरा गांधी नहर में प्रवाह के जरिए पेयजल व्यवस्था जारी रखी जाएगी. नहरबंदी के दौरान जिला स्तर पर जल संसाधन विभाग एवं जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर जलापूर्ति, विभागीय स्टोरेज पूर्ण रूप से भरवाने, वैकल्पिक जल भंडारण, किसानों की डिग्गी भरवाना आदि सुनिश्चित किया जाएगा. पंजाब सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर 26 मार्च से 24 अप्रैल तक आंशिक नहरबंदी और 25 अप्रैल से 24 मई तक पूर्ण नहरबंदी प्रस्तावित की है. नहरबंदी से इन 10 जिलों के 49 शहरों एवं 8294 गांवों की 1 करोड़ 80 लाख आबादी के लिए पेयजल व्यवस्था का प्रबंधन करना है.

जल कनेक्शनों की संख्या हुई 20 हजार के पारः डॉ अग्रवाल ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत प्रतिदिन जल कनेक्शनों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. यह संख्या 27 मार्च को बढ़कर 20 हजार से अधिक हो गयी और यह विभाग के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. अग्रवाल ने फील्ड अभियंताओं को यह मोमेन्टम बरकरार रखने के निर्देश दिए. अधिकारियों ने बताया कि जेजेएम में वर्ष 2022-23 में अभी तक 13 लाख 30 हजार 918 कनेक्शन हो चुके हैं. मार्च माह में अभी तक 2 लाख 91 हजार 304 कनेक्शन हो चुके हैं.

Author