Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में एक बार फिर बुधवार से मौसम  बिगड़ने के आसर हैं. मौसम विभाग ने एक नए सिस्टम के प्रभाव से मौसम बदलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन प्रदेश के कई इलाकों में मेघगर्जन और हल्की बारिश की चेतावनी दी है.

इस दौरान कुछ इलाकों में फिर ओलावृष्टि भी हो सकती है. मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे अपनी काटकर रखी गई फसलों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर रख लेवें. बिजली कड़कने के दौरान खेतों में काम कर रहे किसान अपना खास ध्यान रखें.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ बुधवार से सक्रिय होने की संभावना है. इसके कारण से जोधपुर और बीकानेर संभाग के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि 30 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने और विक्षोभ का प्रभाव सर्वाधिक होने की संभावना है.

मध्यम से तीव्र आंधी चल सकती है

इस दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में मध्यम से तीव्र आंधी चल सकती है. इसके साथ ही बारिश भी हो सकती हैं. इस दौरान हवाओं की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. वहीं कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी प्रबल संभावना है. शर्मा के मुताबिक इस सिस्टम के प्रभाव से 31 मार्च को बीकानेर, जयपुर, कोटा तथा भरतपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन हो सकती है. 31 मार्च को बारिश के साथ तेज हवाएं और कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है.

मौसम विभाग ने दी किसानों को दी ये सलाह

मौसम विभाग के मुताबिक कृषि मंडियों और धान मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज व जिंसों को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके. खुले आसमान रखी पक कर तैयार हुई फसलों को भी ढककर रखें अथवा सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें. रबी की फसलों में सिंचाई तथा किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ही करें. मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के दौरान पेड़, खंभों और पानी के स्रोतों से दूर रहें. यथासंभव सुरक्षित जगह पर शरण लेवें.

Author