Trending Now




बीकानेर, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर की 9वीं अकादमिक परिषद बैठक कुलपति प्रो.अम्बरीष शरण विद्यार्थी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक की शुरूआत माननीय कुलपति महोदय द्वारा समस्त सदस्यों एवं सदस्य सचिव का स्वागत करके की गई थी। जिसमें माननीय कुलपति महोदय के निर्देश उपरान्त विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री अशोक सांगवा द्वारा विद्या परिषद की बैठक के समस्त एजेंडा सदस्यों के बीच रखा गया। बैठक में विद्या परिषद की पूर्व में आयोजित बैठक संख्या 7 और 8 के एजेन्डाओं पर समस्त सम्मानित सदस्यों के द्वारा सहमति प्रदान की गई। अकादमिक परिषद बैठक में विश्वविद्यालय के प्रगति कार्यवाही, एजेंडा सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श कर अनुमोदन किया। अकादमिक परिषद ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ वर्तमान प्रगति रिपोर्ट प्राप्त की और उन्हें विस्तृत दिशा-निर्देश प्रदान किए साथ प्रस्तावित विभिन्न विषयों की समीक्षा की और नवीन अकादमिक कार्य योजनाओं पर मंथन किया। बैठक में विगत 8वीं अकादमिक परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय एवं अनुपालना रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई।

बैठक की शुरुआत में कुलपति प्रो. विद्यार्थी अकादमिक परिषद के सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय द्वारा नवीन पाठ्यक्रम, शिक्षा, अनुसंधान व प्रसार कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। प्रो. विद्यार्थी ने कहा कि भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को शिक्षा के वैश्विक केंद्र के तौर पर स्थापित करेगी, इस नई नीति से दुनिया के शीर्ष स्तर पर भारत की उच्च एवं तकनीकी शिक्षा व्यवस्था को एक नई दशा और दिशा मिलेगी। नई शिक्षा नीति में हर छात्र को सशक्त करने का रास्ता दिखाया गया है, साथ ही ये युवाओं को ज्ञान और कौशल दोनों मोर्चों पर तैयार करेगी जो की भारत को नोलेज सेंटर के रूप में विकसीत करेगी, इस नीति से उच्च एवं तकनीकी शिक्षा व्यस्था में आदर्श बदलाव आएगा जिससे शिक्षा व्यवस्था में सुदृढ शैक्षिक पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण होगा । विश्वविद्यालय का मुख्य कार्य छात्रों को उनके संबंधित विषयों में एक मजबूत आधार के साथ राष्ट्र के लिए जिम्मेदार और नवीन वैश्विक एवं सामाजिक रूप से स्वीकृत उत्कृष्ट नागरिकों के रूप में तैयार करने के साथ राष्ट्र के लिए जिम्मेदार और नवीन वैश्विक एवं सामाजिक रूप से स्वीकृत उत्कृष्ट नागरिकों के रूप में तैयार करना भी है। दुनिया अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, इसलिए हमें छात्र को समाज में बाहर जाने के लिए स्वतंत्र और आश्वस्त करना है और आने वाली चुनौतियों का साहसपूर्वक और सहजता से सामना कर सकने योग्य बनाना है। कुलपति प्रो. विद्यार्थी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा की विगत वर्षो में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा नवाचार, नवीन अकादमिक परियोजना एवं नवीन कार्ययोजनाओं के माध्यम से विश्विद्यालय, विद्यार्थियों, सम्बद्ध महाविद्यालय, हितधारको की प्रगति हेतु समुचित प्रयास किए गए है। तकनीकी शिक्षा में विश्वविद्यालय नित नए आयाम स्थापित कर रहा हैं। बी.आर्क एवं बी.डिजाइन जैसे नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम प्रारम्भ कर विधार्थियों को रोजगारउन्मुखी शिक्षा प्रदान करते हुए उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए बीटीयू को प्रदेश की “उत्कृष्ट विश्वविद्यालय” की अग्रणी पंक्ति में शामिल करने की दिशा के और आगे बढ़ रहा हैं। प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के उन्नयन और अकादमिक विकास की दिशा में बीकानेर तकनीकी विश्विद्यालय दुवारा उच्च शैक्षणिक संकल्पना के साथ विश्वविद्यालय युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हुए तकनीकी शिक्षा की नीतियों का सफल क्रियान्वयन कर रहा हैं। इस अवसर पर उपस्थितसभी सदस्यों ने विश्वविद्यालय के कार्यो की सराहना की साथ ही अकादमिक परिषद बैठक कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में तकनीकी शिक्षा के परिदृश्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़े मुद्दों पर भी विचार-विमर्श हुआ।

बैठक में मनीष गुप्ता प्रतिनिधि सचिव-तकनीकी शिक्षा, अलोक बंसल निदेशक तकनीकी शिक्षा, प्रो.ए.स्वामीनाथन-चेयरपर्सन बीओएस एप्लाइड साइंस, प्रो.पी.के.भारती चेयरपर्सन कम्पूटर साइंस इंजीनियरिंग, प्रो. प्रमोद अग्रवाल चेयरपर्सन बीओएस बीओएस इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग, दिनेश जुनेजा चेयरमेन एसकेडी विश्वविद्यालय हनुमानगढ़, अशोक सांगवा कुलसचिव बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Author