Trending Now




बीकानेर, वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत बीकानेर से रामेश्वरम गए 925 वरिष्ठ नागरिक सोमवार देर शाम तक बीकानेर लौटेंगे।
ट्रेन प्रभारी राजेंद्र खत्री ने बताया कि यात्रा अब अपने अंतिम चरण में है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी व्यवस्थाओं का समयबद्ध तरीके से ध्यान रखा जा रहा है, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों की देखरेख के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक कोच में दो-दो अनुदेशक एवं मेडिकल व्यवस्था और सुरक्षा का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया गया है। इन यात्रियों द्वारा रामेश्वरम के अलावा मदुरई और अन्य तीर्थ स्थलों के दर्शन किए गए।
तीर्थ यात्रा में जाने वाली नोहर की मंजू देवी ने राज्य सरकार की इस योजना को बुजुर्गों के लिए बेहद फायदेमंद बताया। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान सभी व्यवस्थाएं बेहतरीन रही। बीकानेर की सरोज व्यास ने बताया कि उन्हें खाना-पीना भोजन और दवाइयां आदि समय पर मिलती रही। मेडिकल टीम ने भी सभी का ध्यान रखा। बीकानेर की ही रामा ओझा ने बताया कि अनुदेशकों की देखभाल के लिए नियुक्त कार्मिकों ने परिजनों की भांति उनका ध्यान रखा। उन्हें पूरी यात्रा के दौरान परिवार सा माहौल लगा।
हनुमानगढ़ के यात्रियों की देखभाल के लिए नियुक्त अनुदेशक दिनेश चूरा ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों कि यात्रा करने वालों में हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के 370 तथा बीकानेर और चूरू के 555 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। बीकानेर के यात्रियों की देखभाल के अनुदेशक सुभाष जोशी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों ने यात्रा के दौरान भजन सुनाए और कीर्तन किया। अनुदेशक सन्नी ग्रोवर, मुकेश व्यास, विवेक व्यास और रामचंद्र बिश्नोई ने विभिन्न व्यवस्थाओं को संभाला। सभी यात्रियों ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और राज्य सरकार की इस पहल की सराहना की। इनका कहना था कि सरकार के प्रयासों से उन्हें ऐसे दूरस्थ तीर्थ स्थलों के दर्शन का सौभाग्य मिला और इस पर हुआ समूचा खर्च सरकार ने वहन किया।

Author