Trending Now




बीकानेर,,गोल्डन जुबली में ईडब्ल्यूएस और एलआई को मिले सस्ते घरनिर्माण दर में वृद्धि के कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सीएमजेवाई योजना के तहत 792 क्वार्टरों के निर्माण के लिए यूआईटी को फिर से राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी।इसके लिए जी+3 के 792 फ्लैट बनाने की योजना तैयार की गई थी। इसके लिए 46 बीघा में से खडीसर उर्फ ​​भोचनशाला की 10 बीघा जमीन चिन्हित की गई थी।

शहरी विकास एवं स्वशासन मंत्री ने भी 31 अगस्त को एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान इसकी घोषणा की। लेकिन, निर्माण दर में बढ़ोतरी के चलते अब यूआईटी को फिर से इसके लिए राज्य सरकार से प्रशासनिक और वित्तीय मंजूरी लेनी होगी। सरकार ने नई गाइडलाइन तय की है जिसमें निर्माण दर को 1000 रुपये से बढ़ाकर 1200 वर्ग फुट कर दिया गया है। अब ईडब्ल्यूएस तिमाही 404472 लाख रुपये और एलआईजी तिमाही 618199 रुपये होगी। जबकि, स्वर्ण जयंती योजना के तहत, सीएमजेवाई के ईडब्ल्यूएस क्वार्टर रु 3 लाख में और एलआईजी तिमाही रु 5.10 लाख दिए गए।मोहतासराय में नीचे माइंस होने के कारण कैंसिल करनी पड़ी थी
इससे पहले शहरी क्षेत्र के मोहतासराय क्षेत्र में सीएमजेवाई के 792 क्वार्टर बनने थे। यूआईटी ने 29 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से टेंडर जारी किया था। एलओए भी जारी किया गया था। जब जमीन की भू-तकनीकी जांच की गई तो पता चला कि वहां खदानें थीं। ऐसे क्षेत्र में निर्माण संभव नहीं था। इसलिए CMJY योजना को खडीसर में स्थानांतरित कर दिया गया।

Author