Trending Now




सीकर/नीमकाथाना/चला. शेखावाटी में शराब व सोने की तस्करी के बाद लौह अयस्क की तस्करी होने लगी हे। नीमकाथाना की सदर थाना पुलिस ने शुक्रवार रात को नाकाबंदी के दौरान लौह अयस्क के पांच ट्रोले पकड़े थे। जिसके बाद सीकर व झुंझुनूं जिलों की पुलिस ने शनिवार को झुंझुनूं के बागोली गांव रामनगर में अवैध रुप से निकाले जा रहे लौह अयस्क के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 700 टन अयस्क जब्त किया है। पुलिस ने चार खनन कर्ताओं के खिलाफ उदयपुरवाटी थाना में रिपोर्ट दर्ज करवाकर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। मामले में पुलिस के हाथ अब तक ट्रोला चालक ही लगे हैं। जिनसे पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि लौह अयस्क की तस्करी का शेखावाटी में यह पहला मामला पकड़ा गया है। अनुमान के मुताबिक अब तक बागोली से चार करोड़ रुपए का मामला सप्लाई हो चुका है।

सुबह पहुंच गई टीम
शुक्रवार को पांच ट्रोले जब्त करने के बाद सीकर व झुंझुनूं की पुलिस शनिवार सुबह ही झुंझुनंू बागोली गांव के रामनगर पहुंची। जहां पर भारी मात्रा में लौह अयस्क निकाला जा रहा था। इस दौरान झुंझुनंू पुलिस व खान विभाग की टीम को भी सूचना देकर मौके पर बुला लिया गया। जिसके बाद यहां से 700 टन अयस्क बरामद किया गया।

गौवंश की सूचना पर हुई थी कार्रवाई
शुक्रवार रात को लौह अयस्क की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई गौवश्ंा की सूचना पर हुई थी। नीमकाथाना पुलिस को मुखबिर की सूचना मिली कि झुंझुनूं जिला से ट्रोलों में गौवंश भर कर ले जाया जा रहा है। इस पर पुलिस ने चला गांव के ठिकरिया मोड पर नाकाबंदी शुरू कर दी। इसी दौरान झड़ाया की तरफ से आ रहे ट्रोलों को रुकवाया गया, लेकिन चालक नाकाबंदी तोड़ आगे निकल गए। इस पर पुलिस ने पीछा कर ट्रोलों को रुकवाया तथा चालकों से ट्रोलों में भरे हुए पत्थरों के बारे में जानकारी ली तथा रवन्ना व दस्तावेजों के बारे में पूछताछ करने पर वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर पुलिस ने ट्रोलों को सदर थाना लेकर आ गई। सदर थानाधिकारी कस्तूर कुमार ने बताया कि मामले में रिपोर्ट दर्ज करते हुए ट्रोला चालक पवाना सरूंड निवासी सुरेन्द्र राजपूत, मोहम्मदपुरा बहरोड़ निवासी नेतराम गुर्जर, सरूंड कितपुरा निवासी सुरेश जाट, मोहम्मदपुरा विक्रम गुर्जर व असीतपुरा सरुंड निवासी हसंराज को गिरफ्तार किया है। पांचों आरोपियों को शनिवार न्यायालय में पेश किया गया। जहां से पांचों को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

कांडला गुजरात ले जाया जा रहा था आयरन अयस्क
सूत्रों के अनुसार ट्रोला में भरा हुआ आयरन अयस्क पिसाई के लिए कांडला गुजरात ले जाया जा रहा था। इससे पहले ही ट्रोलों को गृह जिला पार करते हुए सीकर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जब्त कर लिया।

झुंझुनूं खान विभाग ने जब्त किया 700 टन लौह अयस्क
नीमकाथाना सदर पुलिस की कार्रवाई के बाद झुंझुनूं पुलिस भी सक्रिय हुई। शनिवार को कोतवाली राजेश डूडी व सदर थानाधिकारी जाब्ते के साथ झुंझुनूं इलाका में पहुंचे। जहां पर झुंझुनंू पुलिस व खान विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए काली पहाड़ी से खनन करना पाया जाने पर टीम ने मौके से अवैध रुप से निकाला गया 700 टन लौह अयस्क जब्त किया है। तथा बिना खनन पट्टा के निकाले जा रहे लौह अयस्क के आरोप में खान विभाग ने जोधपुरा निवासी राजेश मीणा, बागोली निवासी कैलाशंचद सैनी, शक्ति सिंह व शीशराम जाट के खिलाफ उदयपुरवाटी थाना में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। टीम को देख सुबह अवैध खनन कर रहे लोग मौके से फरार हो गए।

Author