Trending Now




बीकानेर,जयपुर: राजस्थान के अलग-अलग शहरों में बारिश, ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। तेज हवा के साथ टोंक, सवाई माधोपुर में सुबह से रुक-रुक कर बरसात हो रही है।

इन जिलों में अलग-अलग हुए बिजली गिरने के हादसों में 3 की मौत हो गई। मरने वालों में पति-पत्नी भी शामिल हैं। वहीं, 4 लोग बुरी तरह झुलस गए। जयपुर में भी दोपहर बाद से घने बादल छाए हुए हैं।
यहां चल रही ठंडी हवा से भी तापमान में गिरावट हुई है। इससे पहले आज सुबह जैसलमेर और श्रीगंगानगर में बूंदाबांदी भी हुई। इसके साथ ही मौसम केंद्र नई दिल्ली ने इस सिस्टम को सीजन का सबसे स्ट्रॉन्ग सिस्टम माना है, जिसे देखते हुए 10 राज्यों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
राजस्थान में इस सिस्टम के असर से 75 फीसदी एरिया में बारिश और कहीं-कहीं तेज बरसात के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि भी हो सकती है।
आज बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जैसलमेर और श्रीगंगानगर में ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, 2 मार्च को करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर में ऑरेंज अलर्ट है।

सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी जलेबी मीणा (28) पत्नी राजेंद्र मीणा और राजेंद्र (30) पुत्र हरभजन मीणा की मौत हो गई।
वहीं, मित्रपुरा तहसील के गांव नानतोड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक धन्नालाल पुत्र पांचू राम मीणा की मौत हो गई।

टोंक में चार लोगों पर गिरी बिजली

टोंक जिले की पीपलू पंचायत समिति कार्यालय पर शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से चार कर्मचारी अचेत हो गए। बिजली मीटर के तार टूट गए। कार्यालय की दीवार में दरार आ गई। आसपास के लोग चारों कर्मचारियों को स्थानीय सरकारी अस्पताल ले गए। जहां दो कर्मचारियों को होश आ गया। वहीं दो अन्य को भर्ती कर लिया गया। उन्हें भी करीब 15 मिनट बाद होश आ गया। करीब डेढ़ घंटे बाद उन्हें छुट्‌टी दे दी गई। टोंक में बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे हैं। सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में जोरदार बारिश हुई
दोपहर बाद से दिख सकता है असर
विशेषज्ञों के मुताबिक, इस सिस्टम का असर दोपहर बाद या देर शाम तक जयपुर और अजमेर संभाग के साथ जोधपुर संभाग के दूसरे जिलों में भी देखने को मिलेगा। जयपुर, अजमेर, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, अलवर के अलावा पाली, बाड़मेर के जिलों में भी शाम को बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बारिश शुरू हो सकती है।
देर रात श्रीगंगानगर, बीकानेर और जैसलमेर में 25 से 30KM प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलनी शुरू हो गई। जैसलमेर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके साथ बादल छा गए। यहां कुछ देर बाद मेघ गर्जना के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

Author