Trending Now




बीकानेर.राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को विभिन्न ब्लॉक में रिक्त अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वितीय के पद पर प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी प्रतिनियुक्ति आदेशों में इन संस्था प्रधानों को अपने वर्तमान कार्यरत स्कूल से शीघ्र कार्यमुक्त होकर नव पदस्थापित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं। ये प्रतिनियुक्तियां राजस्थानै सेवा नियम 1951 के नियम 144 क के तहत एक वर्ष के लिए की गई हैं।

साठ स्कूलों में संस्था प्रधानों के पद हुए रिक्त

राज्य के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में प्रधानाचार्य स्तर के अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी स्कूलों से लगाए जाने से 60 स्कूलों में संस्था प्रधानों के पद रिक्त हो गए हैं, जबकि उच्च माध्यमिक स्कूल बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होने वाली हैं। संस्था प्रधानों के पद रिक्त होने से इन स्कूलों में व्याख्याताओं को कार्यवाहक संस्था प्रधानों को चार्ज देना पड़ेगा।
राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा सिस्टर कंसर्न में प्रतिनियुक्ति से रिक्त हुए पदों को रिव्यू रिवीजन सूची से भरने की मांग काफी लंबे समय से की जा रही है लेकिन सरकार और विभाग द्वारा इस पर निर्णय लिए जाने से स्कूलों में परीक्षा के समय संस्था प्रधानों के पद रिक्त हो जाते हैं, जिससे परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्य भी बिना संस्था प्रधानों के कराने पड़ते हैं जिसमें अनियमितताएं होने की आशंकाएं बलवती हो जाती हैं।

Author