Trending Now




बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित होने वाली पांचवीं बोर्ड की परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी. वहीं, आठवीं बोर्ड की परीक्षा गुरुवार को खत्म होगी. शिक्षा विभाग ने परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. पांचवी बोर्ड परीक्षा एक पारी में सुबह 8.30 से 11 तक होगी. गुरुवार को पहले दिन अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र होगा. 9 दिन में पांच प्रश्न पत्रों की परीक्षाएं होंगी. एक दिन छोड़कर अगला पेपर होगा.

जारी हुए प्रवेश पत्र : परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं. बीकानेर जिले में 711 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 57 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार 13 अप्रैल को अंग्रेजी, 15 अप्रैल को हिन्दी 17 अप्रैल को गणित, 19 अप्रैल को पर्यावरण अध्ययन और 21 अप्रैल को तृतीय भाषा का पेपर होगा.

8वीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा कल : आठवीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा तृतीय भाषा विषय की गुरुवार को होगी. पूर्व में 11 अप्रैल को इस परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन सरकार की ओर से ज्योतिबा फूले जयंती का राजकीय अवकाश घोषित करने के बाद शिक्षा विभाग ने इसमें संशोधन किया और 13 अप्रैल को अब ये परीक्षा दोपहर में होगी.

जिला समान परीक्षा में भी बदलाव : पांचवी बोर्ड परीक्षा के चलते अब जिला समान परीक्षा में भी बदलाव किया गया है. 11वीं की वार्षिक परीक्षा अब 13 अप्रैल की जगह 15 अप्रैल को शुरू होगी. पूर्व में 13 अप्रैल को होने वाली 11वीं कक्षा के गणित की परीक्षा 21 अप्रैल को दूसरी पारी में होगी.

Author