Trending Now




बीकानेर,बीकानेर नगर के 537वें स्थापना दिवस के मौके पर शहर की 55 प्रतिभाओं को महाराज करणी सिंह अवॉर्ड व रॉयल्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। यहां जिला उद्योग भवन सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया, ज्ञानम फाउंडेशन के संस्थापक महंत दीपक बल्लभ गोस्वामी, विश्वास सामाजिक सरोकार संस्थान के अध्यक्ष मधु खत्री, सुरेन्द भदानी जैन, श्यामसुंदर सोनी, हरिकिशन डागा व रोटरी रॉयल्स के अध्यक्ष पंकज पारीक आदि ने इन प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र में मोमेंटो देकर सम्मानित किया सम्मानित किया। यहां आयोजन बीकानेर नगर स्थापना दिवस समारोह समिति, विश्वास सामाजिक सरोकार संस्थान व बीकानेर रोटरी क्लब ऑफ रॉयल्स के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

इनको मिला महाराज करणी सिंह अवॉर्ड

कला, साहित्य, संगीत, खेल, शिक्षा, चिकित्सा, समाजसेवा सहित विविध कार्यों में बीकानेर का गौरव बढ़ाने वाली 15 हस्तियों को महाराज करणी सिंह अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस दौरान अतिथियों ने शिक्षाविद जानकी नारायण की श्रीमाली, अध्यात्म गुरु दीपक वल्लभ गोस्वामी, उधमी व विकास पुरुष डीपी पचीसिया, डॉक्टर पिंटू नाहटा, डॉ विजय कच्छावा, सुरेंद्र धारणिया, कविता सियाग, पवन घाट, किशन पुरोहित ,एडवोकेट ओपी हर्ष, डॉक्टर विठ्ठल बिस्सा, गोपाल बिस्सा, सुनीता बिश्नोई, सीताराम भादू, विमला बिश्नोई इन सभी को डॉक्टर करणी सिंह अवार्ड से नवाजा गया। इसके अलावा 40 से अधिक प्रतिभाओं में कला साहित्य शिक्षा खेल उद्योग समाज सेवा विज्ञान तकनीक विधि पर्यावरण चिकित्सा इंजीनियरिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में शहर का नाम रोशन करने वाली 40 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

इनको मिला बीकानेर रॉयल्स अवार्ड

डॉ दिनेश अग्रवाल, डॉ जितेंद्र आचार्य, स्वाति पारीक, विमला बिश्नोई, सुनील जोशी, डॉ मुकेश हर्ष, रितु पारेख, श्वेता मोदी, सुरेंद्र बेनीवाल, नरेश कुमार श्रीमाली, विमलेश कुमार, सहित 40 को बीकानेर रॉयल्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में नगर की 10 सामाजिक संस्थाओं को भी सम्मानित किया गया।

बीकानेर की संस्कृति का कोई मुकाबला नहीं :आईजी ओम प्रकाश

जिला उद्योग भवन के सभागार में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने कहा कि बीकानेर के संस्कृति बहुत सम्रद्ध है और इस संस्कृति का कोई मुकाबला नहीं। उन्होंने कहा यहां के लोग बहुत ही सेवाभावी सहृदय व अच्छी सोच वाले हैं। उनकी वजह से ही यहां शहर निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है। आईजी ओम प्रकाश ने बीकानेर के संस्कृति को रेखांकित करते हुए उपस्थित लोगों को नगर स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। जयपुर के राजा सरस बिहारी मंदिर के महंत व आध्यात्मिक गुरु दीपक बल्लभ गोस्वामी ने कहा कि उनका जन्म बीकानेर में हुआ और उनके कर्मभूमि जयपुर है मगर बीकानेर उनके संस्कारों में हमेशा जिंदा रहता है क्योंकि यहां की जो अपनायत उन्हें मिली है वैसी अपनी तूने कहीं भी देखने को नहीं मिली। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया ने कहा कि बीकानेर एक विराट संस्कृति का नगर है और यहां के लोग हमेशा बीकानेर को अपने व्यवहार में रखते हैं इसलिए यहां समय-समय पर अनेक आयोजन होते हैं। यहां के लोग अच्छे काम करने वाले को सदैव गले से लगाते हैं इसीलिए अनेक प्रशासनिक अधिकारी बीकानेर में पद स्थापित होने के बाद बीकानेर को नहीं भूलते। इससे पहले कार्यक्रम का विषय प्रवर्तन करते हुए राष्ट्रीय उद्घोषक ज्योति प्रकाश ने आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा मंचस्थ अतिथियों का परिचय कराया। कार्यक्रम का स्वागत उद्बोधन सहसंयोजक अनिल जोशी ने दिया। आभार विश्वास सामाजिक सरोकार की अध्यक्ष मधु खत्री ने ज्ञापित किया। मंच संचालन कर्यक्रम के संयोजक ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

Author