Trending Now




बीकानेर,धोरों के बीच बसे गांवों, पहाड़ों की तलहटी में बसी आबादी और नदी किनारे बसे जनमानस के नन्हें.मुन्नें बच्चे अब स्थानीय भाषा व हिंदी के साथ.साथ अंग्रेजी में भी बात करेंगे। यह संभव हुआ है राज्य सरकार द्वारा अंतिम पंक्ति में बैठे परिवारों के बच्चों को अच्छी शिक्षण व्यवस्था मुहैया करवाने के लिए शुरू किए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना से। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस शैक्षिक नवाचार से जुड़ी योजना का सूत्रपात शहरों से लेकर सुुदुरवर्ती गांवों तक होने लगा है। इसी कड़ी में बुधवार को भी राज्य सरकार के निर्देशानुसार संयुक्त शासन सचिव शिक्षा विभाग ग्रुप-1 की ओर से प्रदेश के 517 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में रूपांतरित किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं।

उक्त आदेश के अनुसार महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किए गए इन राजकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से पांचवी तक अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा बच्चों को प्रदान की जाएगी। इन विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा शैक्षणिक सत्र 2023-24 में शुरू की जाएगी एवं आगामी सत्रों में क्रमशः कक्षा 6 से 8 तथा तत्पश्चात पूर्व में जारी निर्देश के अनुसार कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। आदेश में एक और बात स्पष्ट की गई है कि रूपान्तरण से पूर्व विद्यालय में जिस तृतीय भाषा का संचालन किया जा रहा थाए अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरण के बाद भी उक्त विद्यालय में उसी तृतीय भाषा का संचालन किया जाएगा।

ऐसे होगी शिक्षक पदों की पूर्ति
रूपांतरित विद्यालयों में आवश्यक अतिरिक्त पदों की पूर्ति प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों एवं अन्य विद्यालयों से वर्तमान स्वीकृति स्टैथ के अंतर्गत ही की जाएगी। पदों की उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में अतिरिक्त पदों के लिए पृथक से विद्यालयवार प्रस्ताव भी शिक्षा निदेशालय से मंगवाए जाएंगे।

स्वतंत्रता सेनानियों, शहीद व भामाशाह के नाम रहेंगे सुरक्षित,राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किए जाने को लेकर जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि जिनके नामकरण स्वतंत्रता सैनानीए शहीद तथा भामाशाह की स्मृति में पूर्व में किए जा चुके हैंए उनके नामकरण में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा। संयुक्त शासन सचिव शिक्षा ग्रुप 1 की ओर से जारी आदेश के अनुसार स्वतंत्रता सैनानीए शहीद तथा भामाशाह के नाम से संचालित राजकीय विद्यालय का रूपांतरण राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के नाम से ही किया जाएगाए न कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के नाम से।

जयपुर में सर्वाधिक 65,पाली व जालौर में एक-एक

राज्य सरकार के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग की ओर से जिन 517 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किए जाने की स्वीकृति जारी हुई हैए उनमें सर्वाधिक 65 जयपुर जिले के है वहीं पाली व जालौर जिले में मात्र एक.एक राजकीय विद्यालय को ही महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किया गया है। उक्त आदेश के मुताबिक राज्य में अलवर जिले के 28, अजमेर जिले में 13, भरतपुर 15, बारां 07, बाड़मेर 04, बीकानेर 20, चितौड़गढ़ 4, दौसा 11, धौलपुर 12, डूंगरपुर 6ए श्रीगंगानगर 07ए हनुमानगढ़ 19, सीकर 18ए टोंक 14, झुंझनूं में 14, जोधपुर 16ए करौली 11ए नागौर 17, राजसमंद 06, सवाईमाधोपुर 12, उदयपुर 15, चूरू 3 तथा कोटा जिले में 14 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में रूपांतरित किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं।

अकेले लूणकरणसर में 11

शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार 26 जुलाई को जारी आदेश के अनुसार बीकानेर जिले के 19 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किया गया है। इन 19 में से अकेले लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र से 11 राजकीय विद्यालय शामिल हैं। जिले में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मनोहरिया, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जसवंतसरए राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बंधा, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खोडाला, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धीरेरा स्टेशन, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कतरियासर, राजकीय प्राथमिक विद्यालय जैसां, राजकीय प्राथमिक विद्यालय 1 एमकेडी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुंई, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बीरमाना बास मकड़ासर व राजकीय प्राथमिक विद्यालय मेघाणा को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में रूपांतरित किए जाने की स्वीकृति जारी की गई है। वहीं कोलायत विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बगदूराम की ढाणी, 2 सीडब्लयुई फूलासर छोटा, राजकीय प्राथमिक विद्यालय केसरदेसर जाटान, खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय 2 केडब्लएम, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, मोतीगढ़, नोखा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय बालिका उप्रावि, दावा, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, ढिलाई नाडी, भादला, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के राजकीय बालिका उप्रावि, देराजसर, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, वार्ड नं. 11 तथा कोडामल डागा राजकीय प्राथमिक विद्यालय मोमासर बास को अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किया गया है।

प्रदेश के 102 स्कूल हुए उच्च प्राथमिक
प्रदेश के 102 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया है। शिक्षा निदेशक कानाराम इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। नए क्रमोन्नत विद्यालय 2023.24 सत्र में शुरू किया जाएगा। इन विद्यालय में शुरू में कक्षा 6 संचालित की जाएगी। इसके बाद पर्याप्त नामांकन होने पर कक्षा 7 और 8 भी शुरू की जाएगी। नई स्कूलों मेें स्टाफिंग पैटर्न पर निर्धारित मानदंडानुसार पदों का आवंटन किया जाएगा।

Author