Trending Now




बीकानेर,वन विभाग की और से गर्मी को देखते हुए पशु पक्षियों के रखने के लिए बनाए गए अस्थाई रेस्क्यू सेंटर में कई व्यवस्थाए नहीं होने के कारण पशुओ और पक्षियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन वन विभाग और प्रशासन की इस और कोई ध्यान नहीं दे रहा है जिससे जनवरो को भीषण गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है। विभाग की ओर से गर्मी के बाद भी जानवरो के लिए छाया का कोई प्रबंध नहीं किया गया है वही जो पक्षी भी इस रेस्क्यू सेंटर में आए हुए हैं उनके लिए भी गर्मी में से बचने का कोई उपचार नहीं किया गया है। इस संबंध में जब हमने बात की वन विभाग के अधिकारियो से तो उन्होंने कहा की 2011 में जू को बंद कर दिया था लेकिन अभी अस्थाई रेस्क्यू सेंटर में ग्रीन नेट लगाकर प्रयास कर रहे है लेकिन धरातल पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है।

जबकि जिला कलेक्टर ने कहा की अस्थाई रेस्क्यू सेंटर की व्यवस्थाओ को लेकर वन विभाग से जानकारी मांगी गई है। विभाग से जानकारी मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

बीकानेर में राजा महाराजा के समय में बने चिड़िया घर में अस्थाई रेस्क्यू सेंटर बनाया गया है जहां पूरी व्यवस्था नहीं होने के कारण जानवरो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में सरकार को चाहिए की इन बेजुबान जानवरो की रक्षा करे ताकि गर्मी से इन्हे निजात मिले।

Author