Trending Now




बीकानेर,विश्वविद्यालय प्रबन्ध बोर्ड की 43 वीं बैठक आज विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 18349 लाख रु. का बजट पारित किया गया।
विश्वविद्यालय कुलसचिव हरिसिंह मीना ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में शैक्षणिक उन्नयन, शोध एवं आधारभूत संरचनाओं के विकास हेतु विभिन्न प्रावधान निर्धारित किये गए है। आगामी वित्तीय वर्ष में विश्वविद्यालय द्वारा अपनी कार्यप्रणाली को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग अपनी कार्यप्रणाली डिजिटल माध्यम में परिवर्तित करने हेतु 500 लाख रु. का प्रावधान किया गया है। साथ ही विद्यार्थियों की सुविधा हेतु पुस्तकालय एवं लैब की सुविधाआंे का विस्तार करने हेतु 350 लाख, छात्रवृति हेतु 100 लाख, खेलकूद गतिविधियों के विस्तार 150 लाख का प्रावधान रखा गया है। साथ ही दो नवीन अकादमिक भवनों के निर्माण के लिए 3000 लाख का प्रावधान किया गया है। विश्वविद्यालय हरा-भरा एवं ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत (सोलर) के लिए विशेष प्रावधान करते हुए 175 लाख का प्रावधान रखा गया है।
प्रबन्ध बोर्ड की बैठक में उपस्थित सदस्य श्री ताराचंद सारस्वत ने शैक्षणिक गुणवत्ता के सुधार पर जोर देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों में नियमानुसार शिक्षकों की नियुक्ति एवं शिक्षकों को नियमानुसार वेतन देने हेतु पाबन्द किया जाए। सारस्वत ने राज्य सरकार की भावना के अनुरूप उच्च शिक्षा के मानदण्डों के अनुरूप विश्वविद्यालय में क्षेत्री आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए नवीन पाठ्यक्रम खोलने एवं शोध गतिविधियां संचालित करने पर भी जोर दिया।
बैठक में माननीय राज्यपाल महोदय द्वारा मनोनीत डाॅ. विश्वपति त्रिवेदी, श्री वरूण यादव, प्रमुख शासन सचिव, उच्च शिक्षा के प्रतिनिधि डाॅ. अनुज सक्सेना, विश्वविद्यालय आचार्य प्रो. अनिल कुमार छंगाणी, संकायाध्यक्ष प्रो. इन्द्रसिंह राजपुरोहित, प्रो. इन्द्रा गोस्वामी, विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक श्री अरविन्द बिश्नोई आमंत्रित सदस्य के रूप में उपस्थित रहे।

Author