Trending Now




बीकानेर,कोटा, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा की 42वीं प्रबन्ध मण्डल की बैठक कुलपति सचिवालय में कुलपति प्रो. एस के सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमे विश्वविद्यालय के कार्यवृत प्रगति कार्यवाही, प्रबंधन मंडल एजेंडा सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श कर अनुमोदन किया। कुलपति प्रो. संतोष कुमार सिंह ने नए सदस्यों का अभिनन्दन एवं निवर्तमान सदस्यों की सराहना करते हुए बैठक की शुरुवात की। बैठक में सीएएस/संकाय चयन हेतु विषय विशेषज्ञ पेनल का आनुमोदन, शैक्षणिक पदों हेतु रोस्टर रजिस्टर का अनुमोदन, सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) की स्थापना, विभिन्न विभागों में कार्यरत 23 संकाय शिक्षकों को केरियर एडवान्समेंट स्कीम के तहत प्रमोशन का लाभ, भविष्य में विश्वविद्यालयों के शिक्षको को सीएएस/ सीधी भर्ती का लाभ दिए जाने हेतु गठित स्क्रीनिंग सह मूल्यांकन समिति/चयन समिति कि सिफारिशों को क्रियान्वित करने के लिए कुलपति को अधिकृत करने सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई और प्रबंधन मंडल द्वारा उनका अनुमोदन किया गया। प्रबंधन मंडल ने अकादमिक एवं प्रशासनिक विभाग के अधिकारियों के साथ वर्तमान प्रगति रिपोर्ट प्राप्त की और उन्हें विस्तृत दिशा-निर्देश प्रदान किए साथ ही उन्होंने एजेंडे की समीक्षा की और नवीन अकादमिक कार्य योजनाओं पर मंथन किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि हम सभी को आपसी समन्वय और सहयोग से विश्वविद्यालय की सर्वांगीण विकास प्राथमिकता को निर्धारित करना होगा। तकनीकी शिक्षा के वर्तमान परिदृश्य के अनुरूप हमें और अधिक सक्षम और मजबूत बनाना होगा। विश्विद्यालय का प्रयास रहेगा की राष्ट्रिय शिक्षा निति के सुधारात्मक बिन्दुओ का समावेश कर विश्विद्यालय का समग्र शैक्षणिक उन्नयन किया जाए। हमें प्राथमिकता के साथ और उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए आरटीयू को प्रदेश की “उत्कृष्ट तकनीकी विश्वविद्यालय” की अग्रणी पंक्ति में शामिल करने का सामूहिक प्रयास करना होंगा। तकनीकी शिक्षा की नवीनतम प्रणालियों को अपनाते हुए हम विश्वविद्यालय लिए ऐसा विकसित माहौल तैयार करेंगे जो विद्यार्थिओं, सम्बद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजो को उन्नत करेगा। शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थिओं और हमारे हितधारकों के लिए तकनीकी शिक्षा में नव अकादमिक योजनाओं का सृजन कर हम हमारे विद्यार्थियो का सशक्त करने का पुरजोर प्रयास करेंगे। राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय इस संकल्पना के साथ वृहत कार्य योजना पर कार्य करते हुए विश्वविद्यालय के सु़द्धढ़ीकरण व प्रदेश में तकनीकी शिक्षा का सिरमौर बनने के दिशा में आगे बढ़ रहा हैं।

बैठक में शंकरा ग्रुप आफ इस्न्टीटयूशन के संतकुमार चौधरी द्वारा ग्लोबल हेकथोन के पोस्टर का विमोचन करवाया गया, उन्होंने बताया बताया कि उक्त हेकाथोन में देश-विदेश के छात्र-छात्राऐं भाग लेगी साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों का आयोजन भी करवाया जायेगा । विजेता प्रतिभागियों को 2 लाख तक नकद इनाम दिए जाएंगे । प्रबन्ध मण्डल के सदस्यों द्वारा बैठक के पश्चात् विश्वविद्यालय के महिला छात्रावास का निरीक्षण किया गया एवं छात्राओं से संवाद किया। छात्राओं को विश्वविद्यालय की वूमेन सेल के बारे में जानाकरी दी एवं निडर होकर अपनी समस्याओं को विश्वविद्यालय प्रशासन के सामने लाने के लिए प्रेरित किया जिससे छात्राओं की समस्याओं का शीघ्रातिशीघ्र समाधान किया जा सके। कुलपति प्रो. संतोष कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय में पूर्व में गठित महिला उत्पीडन समिति को भंग करते हुए प्रो. मनीषा व्यास, विभागाध्यक्ष को अध्यक्ष मनोनीत किया है।समिति में डा. लता गिडवानी, डा हरीश शर्मा, एडवोकेट कल्पना शर्मा एवं श्रीमति सुनीता चाहर को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है । प्रो. सिंह द्वारा उक्त समिति को विश्वविद्यालय में महिला उत्पीडन सम्बन्धी शिकायत का त्वरित निवारण बाबत् भी निर्देश प्रदान किए।

प्रबन्ध मण्डल की बैठक में माननीय राज्यपाल के प्रतिनिधि संत कुमार चैधरी, राज्य सरकार-तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि श्री मनीष गुप्ता वित्त विभाग के प्रतिनिधि- लौकेन्द्र सिंह, प्राचार्य इंजीनियरिंग कालेज भरतपुर-डा रवि गुप्ता शिक्षाविद- डा. ए. ए. हनफी, माननीय विधायक- श्री रामनारायण मीना, कुलसचिव- प्रहलाद मीना, निदेशक तकनीकी शिक्षा विभाग जोधपुर के प्रतिनिधि – श्री अशोक सनाढय, प्रो. अनिल के. माथुर. प्रो. जे.के.शर्मा, प्रो. ए. के. द्विवेदी, प्रो. आर. एस. मीना, डा शरद महेश्वरी एवं डॉ. हरीश शर्मा उपस्थित थे। कुलपति एवं कुलसचिव द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन हुआ।

Author