Trending Now




बीकानेर,महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के प्रबन्ध बोर्ड की 37वीं बैठक आज  कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । बैठक के प्रारम्भ में कुलसचिव यशपाल आहुजा ने समस्त सदस्यों का स्वागत किया तथा  कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय द्वारा सम्पादित महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी प्रबन्ध बोर्ड की दी।

मीडिया प्रभारी डाॅ. बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि साथ ही 07 जून, 2022 को विश्वविद्यालय स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय परिसर में नव-निर्मित आॅडिटोरियम, इण्डोर स्पोट्र्स काॅम्पलेक्स के लोकार्पण एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  की मूर्ति के अनवारण हेतु मुख्यमंत्री, राजस्थान अशोक गहलोत से निवेदन करने का निर्णय लिया गया। साथ ही आॅडिटोरियम का नामकरण राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम से एवं इण्डोर स्पोट्र्स काॅम्पलेक्स का नामकरण स्पोट्र्स मैन मिल्खा सिंह के नाम से किये जाने की सुझाव प्रबन्ध बोर्ड द्वारा दिया गया।
प्रबन्ध बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय इलेक्ट्राॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में सेन्टर स्थापित करने के लिये गए निर्णय का प्रबन्ध बोर्ड द्वारा स्वागत करते हुए उक्त सेन्टर हेतु विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित इनोवेशन सेन्टर का भूतल दिये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई तथा उक्त सेन्टर के साथ सम्पादित होने वाले एम.ओ.यू. में विश्वविद्यालय परिसर में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता देने की शर्त अंकित करने का निर्णय लिया गया।
प्रबन्ध बोर्ड द्वारा श्रीमान् अशोक गहलोत माननीय मुख्यमंत्री, राजस्थान के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2004 के पश्चात् नियुक्त कार्मिकों को पुरानी पेंशन देने के अभूतपूर्व निर्णय की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए प्रबन्ध बोर्ड द्वारा माननीय मुख्यमंत्री महोदय का आभार व्यक्त किया। साथ ही राजस्थान सरकार के परिपत्रों के अनुरूप विश्वविद्यालय में 2004 के पश्चात् नियुक्त कार्मिकों को पुरानी पेंशन देने के प्रस्ताव की पुष्टि की गई।
प्रबन्ध बोर्ड द्वारा विश्वविद्यालय के वार्षिेक एवं प्रशासनिक प्रतिवेदन 2021-22 का अनुमोदन किया गया। साथ ही राजस्थान सरकार के नियमानुसार विश्वविद्यालय में राजस्थान सरकार की विद्या सम्बल योजना के अनुसार विश्वविद्यालय में रिक्त शैक्षणिक पदों के विरूद्ध नियमानुसार अतिथि शिक्षकों की सेवाएं लेने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।
बैठक में माननीय विधायक-सादुलशहर श्री जगदीश चन्द, कुलाधिपति महोदय के नामित सदस्य प्रो. कृपाशंकर तिवाडी, डाॅ. वरूण यादव, राज्य सरकार द्वारा नामित सदस्य डाॅ. विनोद चन्द्रा, डाॅ. अनन्त जोशी, शासन सचिव, उच्च शिक्षा के प्रतिनिधि डाॅ. राकेश हर्ष, संकायाध्यक्ष डाॅ. जी.पी. सिंह, कुलपति द्वारा नामित आचार्य प्रो. अनिल कुमार छंगाणी एवं प्रो. राजाराम चोयल उपस्थित रहे।

Author