Trending Now




बीकानेर,बीकानेर संभाग की जेलों में 3744 कैदी हैं, लेकिन केवल राजपासा के कैदी ही मतदान कर सकेंगे। उनकी वोटिंग प्रक्रिया जेल में ही पोस्टल वोट के जरिए पूरी की जाएगी. जेल में बंद कैदियों में सजायाफ्ता और विचाराधीन कैदियों को वोट देने का अधिकार नहीं है.

केवल निरुद्ध कैदी ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। बीकानेर संभाग की जेलों में कुल 3744 कैदी हैं, जिनमें महिला कैदी भी शामिल हैं. इनमें से केवल एक कैदी हरिओम रामावत ही डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगा. हरिओम पर 26 जुलाई को राजपासा राजस्थान असामाजिक गतिविधि अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस कानून के तहत उन्हें एक साल तक जेल में रखा जाएगा. लेकिन उनका वोट देने का अधिकार नहीं छीना जा सकता. हरिओम को छोड़कर मंडल की सभी जेलों में विचाराधीन या सजायाफ्ता कैदी ही हैं। जेल प्रशासन हरिओम रामावत के बारे में पूरी जानकारी संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को उपलब्ध कराएगा. इसके बाद ही वोट डालने के लिए पोस्टल बैलेट जारी किया जा सकेगा.

कानून में कैदियों को वोट देने का प्रावधान है

संविधान के अनुच्छेद 326 के तहत वोट देने का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है।

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 12(5) पुलिस की कानूनी हिरासत में रहने वाले और दोषसिद्धि के बाद कारावास की सजा काट रहे व्यक्तियों को मतदान करने से रोकती है। विचाराधीन कैदियों को भी चुनाव में भाग लेने से बाहर रखा गया है। भले ही उनका नाम वोटर लिस्ट में हो.

केवल निवारक हिरासत में रखा गया व्यक्ति ही डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाल सकता है।
केवल जेल में बंद कैदी ही डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कर सकते हैं। बीकानेर जेलों से ऐसे बंदियों की सूचना मिलने पर वोट डालने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और डाक वोट उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Author