Trending Now




बीकानेर,राज्यपाल और मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगे अधिकारियों को पैटर्न वर्दी उपलब्ध करवाने की मांग.राज्य के डीआईजी इंटेलीजेंस ने स्पेशल सिक्याेरिटी विंग अधिकारियों की वर्दी के साथ ही अन्य सुविधाओं के लिए बजट स्वीकृति का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है. अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद पैटर्न वर्दी बजट की मंजूरी मिलेगी. प्रदेश में राज्यपाल और मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए स्पेशल सिक्याेरिटी विंग बनी हुई है. इस विंग में तैनात अधिकारी-पुलिस कर्मचारी राज्यपाल, मुख्यमंत्री, सीएम सिक्योरिटी प्रकोष्ठ, बीकानेर हाउस नई दिल्ली में तैनात है. इन्हें पुलिस की आम खाकी वर्दी के बजाय पैटर्न वदी पहनी पड़ती है, जिससे इनका अलग रूप दिखाई पड़े ताकि सुरक्षा में भी खास ध्यान रखा जा सके. इनकी पैटर्न वर्दी के लिए राज्य सरकार से हर साल बजट दिया जाता है. इस साल वर्दी के लिए बजट की मांग की गई है.

90 अधिकारियों के लिए करीब 26 लाख रुपए का बजट

राज्यपाल, मुख्यमंत्री,सीएम सुरक्षा प्रकोष्ठ, बीकानेर हाउस में एसपी से एसआई स्तर के 90 अधिकारी तैनात है. इन अधिकारियों की पैटर्न वर्दी पर 25 लाख 86 हजार रुपए का बजट खर्च होगा. इन अधिकारियों को ब्लेजर,2 शर्ट, 2सफारी सूट, 2गर्म पेंट, गर्म जर्सी, बेल्ट, टाई, लेदर शूज दिए जाने हैं.

इनके लिए भत्ता के बजाय मांगी वर्दी

डीआईजी इंटेलीजेंस के अनुसार राज्यपाल, मुख्यमंत्री, सीएम सुरक्षा प्रकोष्ठ, बीकानेर हाउस तथा वायरलैस में कार्य कर रहे सहायक उपनिरीक्षक से कांस्टेबल व चालक के लगभग 259 सुरक्षा कर्मी तैनात है. इनको हर साल 7000 रुपए वर्दी भत्ता मिलता है. डीआईजी इंटेलीजेंस ने वर्दी भत्ते के बजाय पूर्व की भांति पैटर्न वर्दी उपलब्ध करवाने की मांग की है. इससे सुरक्षाकर्मियों में एकरूपता, अनुशासन और सुव्यवस्था बनी रहे. इनके लिए भी ब्लेजर, 2 शर्ट, 2सफारी सूट, 2गर्म पेंट, गर्म जर्सी, बेल्ट, टाई, लेदर शूज दिए जाने हैं. इनकी पैटर्न वर्दी पर 74 लाख 42 हजार रुपए का बजट खर्च होगा.

Author