Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में पंपों पर डीजल संकट पैदा हो गया है। एस्सार और रिलायंस के सभी पंपों पर पूरी तरह डीजल बिक्री बंद कर दी गई है। इससे इनका व्हीकल फिलिंग लोड दूसरी सरकारी कम्पनियों के पम्पों पर पड़ रहा है। इसका असर यह हुआ है कि प्रदेश में HPCL और BPCL के करीब 2500 पंपों पर डीजल की सप्लाई प्रभावित हो गई है। जयपुर जिले में ही 100 से ज्यादा पंप ड्राई हो गए हैं। यहां डीजल नहीं है। इससे डीजल व्हीकल्स के संचालन में परेशानी खड़ी हो गई है।

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन राजस्थान के अध्यक्ष सुमित बगई ने दैनिक भास्कर से बातचीत की। उन्होंने कहा- पेट्रोल में दिक्कत नहीं है। डीजल की बहुत दिक्कत आ रही है। HPCL और BPCL के पूरे स्टेट में लगभग 2500 पम्प प्रभावित हैं। इन पंपों पर डीजल की रेगुलर पूरी सप्लाई नहीं हो पा रही है। इंडियन ऑयल सप्लाई दे रही है। इसके करीब 3000 पंप पूरे राजस्थान में हैं।

14 से 15 रुपए प्रति लीटर घाटा
बगई ने बताया कि एस्सार और रिलायंस ने तेल उठाना ही बंद कर दिया है। इसकी वजह 14 से 15 रुपए प्रति लीटर का घाटा होना बताया जा रहा है। इन दोनों प्राइवेट कंपनियों का राजस्थान में डीजल सेल 15 फीसदी थी। उनके पम्प बंद होने से उसका प्रेशर दूसरी कम्पनी के डीजल पम्पों पर आ गया है। इससे यह डीजल संकट और कमी पैदा हुई है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने डीजल की रेट नहीं बढ़ने दी और रेट पर कंट्रोल कर रखा है।

Author