Trending Now




बीकानेर,श्री मैढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज सेवा संस्था बीकानेर के तत्वावधान में शनिवार को तेरापंथ भवन गंगाशहर में श्री अजमीढ़ जयंती महोत्सव व प्रतिभा सम्मान समारोह में हजारों की संख्या में पुरुष महिलाएं और नवयुवक शामिल हुए । कार्यक्रम की शुरुआत मां शारदे तथा महाराजा अजमीढ जी के तेल चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन से की गई । नन्ही बालिका मनस्वी और सौम्या ने गणेश और सरस्वती वंदना नृत्य प्रस्तुत किया। शिक्षक जगदीश प्रसाद कडेल ने अजमीढ़ जी का जीवन वृत प्रस्तुत किया ।

संस्था अध्यक्ष मनीष सोनी लांबा ने आगंतुक अतिथियों और समाज के प्रबुद्धजनो का स्वागत किया ।समारोह के मुख्य अतिथि श्री राम अवतार सोनी [जिला एवं सेशन न्यायाधीश सीबीआई कोर्ट जयपुर] ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसी आयोजन प्रतिभाओं को तराशने और उन्हें लक्ष्य प्राप्त करने में मददगार साबित होते हैं , उन्होंने ऐसे शानदार आयोजन हेतु आयोजन टीम की सराहना की और भविष्य में ऐसे आयोजन किए जाने को आवश्यक बताया।

विशिष्ट अतिथि वी एस जोरा [ उपवन संरक्षक हनुमानगढ़] ने कहा कि बदलते वैश्विक परिदृश्य में हमें सामाजिक प्रतिभाओं को आगे लाने हेतु आवश्यक करियर सेमिनार, कोचिंग क्लासेस ,लाइब्रेरी समेत अनेक संसाधन सामाजिक स्तर पर विकसित करने हैं, ताकि समाज के हर व्यक्ति को इसका फायदा मिल सके । विशिष्ट अतिथि प्रतिज्ञा सोनी [तहसीलदार खाजूवाला] और दिव्या सोनी [आबकारी निरीक्षक] ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु सामाजिक अपील की और विभिन्न बालिका से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लाभ हेतु आवश्यक सजग रहने की अपील की ।जैन पीजी गर्ल्स कॉलेज की अध्यक्ष निशा सोनी ने अपने जोशीले उदबोधन से सभी को मंत्र मुग्ध किया। उन्होंने शैक्षिक क्षेत्र में युवा वर्ग की चुनौतियों को बताते हुए समाज से आवश्यक सहयोग की अपील की। कार्यक्रम में युवा पीढ़ी को स्वर्णकारी व्यवसाय में पारंगत बनाने हेतु जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट एंड प्रमोशन काउंसलिंग के क्षेत्रीय निर्देशक नितिन खंडेलवाल और अनीश कपिल ने ज्वेलरी से संबंधित डिप्लोमा डिग्री कोर्सेज के बारे में जानकारी दी

समारोह में हास्य कलाकार मुकेश सोनी कोमेडियन ने भी सामाजिक उन्नति हेतु सुभकामनाएँ दी । समारोह में बीकानेर जिले की शिक्षा, खेलकूद ,सरकारी नौकरी में चयनित 225 प्रतिभाओं को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया । संस्था के अध्यक्ष मनीष सोनी ने समाज की ऐसी प्रतिभाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया जो किसी कारण उच्च शिक्षा दिलाने में असमर्थ हो । समाज के आदि पुरुष अजमीढ़ जी महाराज की आरती में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ इसके बाद । महाप्रसाद भोज हुआ। दीपक सोनी और सुरेश सोनी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Author