Trending Now




बीकानेर,2021 ने देशभर को बड़े घाव दिए तो बीकानेर कैसे अछूता रहता। कोरोना की दूसरी लहर ने इसी साल करीब एक हजार लोगों को मौत दी तो इस बीमारी से लड़ने के हथियारों की कालाबाजारी ने इस संतोषप्रद शहर को शर्मसार कर दिया। जाते-जाते बीकानेर में जीवन पटरी पर आना शुरू हुआ है लेकिन एक बार फिर बढ़ते कोविड रोगियों ने 2022 को लेकर भी संशय पैदा कर दिया है। साल के अंतिम महीनों में प्रदेश में बेरोजगारों को नौकरी देने के लिए परीक्षाओं का सिलसिला शुरू हुआ तो नकल के सबसे बड़े मामले भी इसी शहर में देखने को मिले।

मंत्री बीडी कल्ला ने Bikaner 24×7 News का किया शुभारंभ

ऑनलाइन के इस दौर में धीरज जोशी ने एक नई शुरुआत करके अपना खुद का एक न्यूज़ पोर्टल शुरू किया। मंत्री बीडी कल्ला के हाथों से 9 मई 2021 को उसका उद्घाटन करा कर आप सबके बीच ताजातरीन खबरें लेकर हमेशा की तरह तैयार रहा हैं। इस न्यूज़ पोर्टल कि हमेशा से कोशिश रही है हर तबके की खबर लगाई जाए कोई भी समस्या हो शहर में हमारे न्यूज़ पोर्टल पर वह खबर चलती है। निडर निर्भीक होकर हम ने हर वह खबर चलाई जिससे आम जनता का सरोकार हो।आप सब के आशीर्वाद से हमने हर तबके को कवर किया है और 2022 को और ज्यादा लोगों की समस्याएं कवर कर सकूं यही मेरा विश्वास और आपका आशीर्वाद बना रहे।

पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ. परमेंद्र सिरोही ने बीकानेर में पहला वैक्सीन लगवाया। और वैक्सीनेशन शुरू हुआ।

बीकानेर में कोरोना से लड़ने के लिए जनवरी 21 में वैक्सीनेशन शुरू हो गया। बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के जिरियेट्रिक अस्पताल में अधीक्षक डॉ. परमेंद्र सिरोही ने सबसे पहले टीका लगवाया। इसके बाद से अब तक 25 लाख लोगों को ये डोज लगाई जा चुकी है। 15 लाख से ज्यादा को पहली डोज और दस लाख से ज्यादा को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। एक ही दिन में एक लाख को डोज भी लगी।

देशभर में चल रहे किसान आंदोलन के बीच बीकानेर में भी किसानों ने कई किलोमीटर लंबी ट्रेक्टर रैली निकाली

वैसे तो बीकानेर में किसान आंदोलन का ज्यादा असर नहीं था लेकिन ट्रेकटर रैली निकालकर किसानों ने दिल्ली में धरने पर बैठे किसानों को समर्थन दिया। इसके अलावा कलक्टरी पर लगातार धरना प्रदर्शन जारी रहा।

धोरों पर धमक दिखाती भारतीय तोप।

बीकानेर में महाजन फिल्ड फायरिंग रेंज में फरवरी 2021 में भारत-अमेरिका ने संयुक्त युद्धाभ्यास किया। इस दौरान अमेरिकी टैंकर बीकानेर के धोरों पर गरजे तो भारतीय टैंकर, तोप सहित अत्याधुनिक हथियारों ने भी दमखम दिखाया। इसी युद्धाभ्यास के दौरान एक अमेरिकी जवान कोरोना संक्रमित भी हुआ।

पानी पर पहरा देते पुलिस के हथियारबंद जवान।

वैसे तो बीकानेर में पीने के पानी की कोई समस्या नहीं है लेकिन मार्च में जब इंदिरा गांधी नजर बंद हो जाती है तो यहां भी पानी चोरी होने लगता है। ऐसे में पहली बार पानी का पहरा देने के लिए राजस्थान सरकार ने तीस आरएसी जवानों को तैनात कर दिया। ये जवान चौबीस घंटे नहर के आसपास हथियारों के साथ ड्यूटी देते। अब हनुमानगढ़ में तो एक तहसील में पानी के लिए थाना ही बन गया।

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना हुई।

कोरोना की पहली लहर में स्पष्ट हो गया था कि संक्रमित रोगी को ऑक्सीजन की जरूरत रहती है। ऐसे में पीबीएम अस्पताल में अप्रेल 2021 में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया। हालांकि कोरोनो की दूसरी लहर इतनी खतरनाक थी कि ऑक्सीजन की कमी पूरी नहीं हो सकी। बड़ी संख्या में लोग ऑक्सीजन की कमी से ही मरे।

शहर में कोरोना के बाद पहली बार होली मनाई गई।

बीकानेर में वर्ष 2020 में कोरोना की पहली लहर ने आम आदमी को घर में कैद कर दिया था। इसके बाद जब 2021 में होली आई तो कोरोना रोगियों की संख्या कम थी। ऐसे में मार्च में होली पर बीकानेर शहर ने जमकर त्योहार को सेलिब्रेट किया। हालांकि इसके बाद कोरोना बढ़ता ही चला गया।

कोरोना रोगियों के लिए आईसीयू बने,वेंटीलेटर भी आए लेकिन तब तक बड़ी संख्या में लोग दम तोड़ चुके थे।

मई में कोरोना विस्फोट शुरू हुए कोरोना रोगियों की संख्या में गिरावट से खुश हो रहे बीकानेरवासियों के होश तब उड़े जब मई में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ने लगी। अप्रेल 2021 में 12 हजार कोरोना रोगी आए थे लेकिन मई में ये आंकड़ा 14 हजार के पार पहुंच गया। इतना ही नहीं इसी महीने सबसे ज्यादा मौतें हुई थी। ऐसे में हर तरफ मौत का सन्नाटा था। ऐसा कोई मोहल्ला या कॉलोनी नहीं थी, जहां किसी की मौत न हुई हो।

संवित सोमगिरी महाराज की कोरोना से मौत।

कोरोना के इस दौर में वैसे तो एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई। इस बीच जिस मौत ने शहरवासियों को रोने के लिए मजबूर कर दिया,वो संवित सोमगिरीजी का जाना था। मई 2021 में कोरोना की चपेट में आए संवित सोमगिरजी महाराज कई दिनों तक पीबीएम अस्पताल में मौत से जूझते रहे लेकिन अंतत:उन्होंने देह त्याग दी।

बीकानेर में पानी के लिए मोहल्लों में कतारें।पानी की किल्लत

मई में जब पूरा शहर कोरोना से हो रही मौतों से गमगीन था, तब पानी की किल्लत ने परेशानी कई गुना बढ़ा दी। इंदिरा गांधी नहर में बंदी के कारण मई में पानी की भारी समस्या हुई। मोहल्लों में एक टैंकर पहुंचता तो पूरा मोहल्ला बाल्टी लेकर पानी के लिए लड़ने लगता।

रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए पुलिस ने खंगालीे मेडिकल शॉप इंजेक्शन व ऑक्सीजन की कालाबाजारी

बीकानेर में जब लोग ऑक्सीजन की कमी और रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मारे मारे फिर रहे थे तब कुछ लाेग रुपए कमाने के लिए इनती कालाबाजारी कर रहे थे। न सिर्फ बीकानेर पुलिस बल्कि राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप SOG को कार्रवाई करनी पड़ी। बीकानेर में 500 से ज्यादा रेमडेसिविर इंजेक्शन का रिकार्ड नहीं मिला था तो ऑक्सीजन के सिलेंडर पीबीएम अस्पताल के एक कर्मचारी के घर से बरामद हुए।

बीकानेर में कोरोना के साथ ब्लैक फंगस ने मचाई तबाही।

अभी कोरोना खत्म ही नहीं हुआ था कि जून 2021 में ब्लैक फंगस ने अपना काला रंग दिखाना शुरू कर दिया। बीकानेर के पीबीएम अस्पताल की डॉक्टर्स टीम ने इस रोग पर जबर्दस्त काम किया। हालांकि 27 लोगों की मौत हो गई लेकिन इससे कई गुना अधिक रोगियों को बचा लिया गया। खास बात ये है कि महानगरों के बड़े अस्पतालों से बहुत कम खर्च पर बीकानेर के पीबीएम अस्पताल ने इलाज किया।

भारत पाक सीमा पर बीएसएफ ने तीन सौ करोड़ रुपए की हेरोइन पकड़ी।बीएसएफ की सबसे बड़ी कार्रवाई

भारत और पाकिस्तान की बीकानेर से जुड़ी सीमा पर बीएसएफ ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते आ रही हेरोइन जब्त कर ली गई। इस मामले में बाद में कुछ गिरफ्तारी भी हुई। जिनसे यहां सख्त पूछताछ की गई। देशभर में ये सबसे बड़ी जब्ती साबित हुई।

डूंगर कॉलेज के व्याख्याता श्याम सुंदर ज्याणी को मिला अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

संयुक्त राष्ट्र संघ के भूमि संरक्षण से सम्बंधित सबसे बड़े संगठन यू एन सी सी डी द्वारा हर दो साल के अंतराल पर दिए जाने वाले भूमि संरक्षण से सम्बंधित दुनिया के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड लैंड फ़ॉर लाइफ के लिए इस बार भारत के प्रोफेसर श्यामसुंदर ज्याणी द्वारा विकसित पारिवारिक वानिकी अवधारणा को चुना गया है I

आखिरकार सितम्बर 2021 में स्कूल की घंटी बजी।सितम्बर में फिर खुले स्कूल

दो साल तक बच्चों को बिना परीक्षा पास कर रहे शिक्षा विभाग ने आखिरकार सितम्बर 2021 में स्कूल फिर से खोल दिए हैं।पहले बड़ी क्लासेज को ओपन किया गया और इसके बाद अब नर्सरी से बारहवीं तक सभी स्कूल खुले हैं।

चप्पल से नकल का मामला पहली बार बीकानेर में ही सामने आया।

बीकानेर में रीट परीक्षा के दौरान सितम्बर में चप्पल से नकल करने का अजीबोगरीब मामला सामने आया। एक चप्पल में मोबाइल फिट करके परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स को छह लाख रुपए में चप्पल बेची गई। परीक्षा के दिन ही कुछ अभ्यिार्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में सरगना तुलछाराम कालेर भी पकड़ा गया।

इस इंस्ट्रूमेंट से एक साथ 32 लोगों को नकल कराई जा सकती थी। पुलिस ने पकड़ा।

चप्पल से नकल तक ही बीकानेर में गैंग काम नहीं कर रही थी, बल्कि इस गलत काम में कई तरह के अविष्कार लिए थे। एक नकल गैंग से अक्टूबर महीने में ऐसा उपकरण बरामद किया गया, जिसमें एक ही कॉल से 32 लोगों को नकल कराई जा सकती थी।

बीकानेर में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 120 रुपए तक पहुंची।डीजल पेट्रोल ने उड़ाए होश

बीकानेर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों ने आम आदमी के लिए गाड़ी चलाना मुश्किल कर दिया। संभाग के श्रीगंगानगर में सबसे ज्यादा रेट हुई तो बीकानेर में 120 रुपए प्रति लीटर तक पेट्रोल पहुंच गया तो एक सौ दस रुपए तक डीजल भी आ गया। पेट्रोल डीजल डीलर्स ने बादमें इस मुद्दे पर आंदोलन भी किया।

डेंगू रोगियों के लिए अस्पताल में बेड तक नहीं

बीकानेर में डेंगू ने कोरोना जैसे हालात बना दिए। न सिर्फ सरकारी बल्कि प्राइवेट अस्पताल और डॉक्टर्स के घर तक पर भारी भीड़ हो गई। पीबीएम अस्पताल में तो बेड नहीं मिलने से एक बेड पर तीन से चार लोग भर्ती हो रहे थे।अक्टूबर में डेंगू अपने सर्वाधिक स्पीड में था।

सूरसागर पर नया सेल्फी प्वाइंट बना जाते-जाते शहर में बिखरे रंग।

कोरोना और डेंगू से परेशान बीकानेर को कुछ राहत मिलीतो प्रशासन ने फेस्टिव सीजन के लिए सूरसागर को तैयार किया। यहां एक नया सेल्फी प्वाइंट तैयार किया गया।

अब हर गली में पहुंची कचरा लेने वाली गाड़ी।नगर निगम की बड़ी सफलता

बीकानेर में नगर निगम वैसे तो आलोचना का ही शिकार होता है लेकिन स्वच्छ बीकाणा के माध्यम से घर घर से कचरा संग्रहण करने कीp पहल ने बीकानेर नगर निगम की छवि को सुधारा। ये पहला मौका है जब बीकानेर की हर गली में एक बार नहीं बल्कि बार बार कचरा संग्रहण के लिए गाड़ी पहुंच रही है।

Author