Trending Now




बीकानेर के दीपक जोशी और झुंझुनूं के फिजिकल टीचर जय सिंह को नेशनल टीचर अवार्ड, देशभर के 44 टीचर्स की लिस्ट जारी की केंद्र सरकार ने
बीकानेर एक घंटा पहले शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार दोपहर नेशनल टीचर्स अवार्ड की घोषणा कर दी है। इसमें देशभर के 44 टीचर्स को चयनित किया गया है, जिसमें बीकानेर के दीपक जोशी और झुंझुनूं के जय सिंह को शामिल किया गया है। दोनों टीचर्स को पांच सितम्बर को नई दिल्ली में राष्ट्रपति से यह पुरस्कार मिल सकता है।

कोरोना काल में प्रदेशभर में ऑनलाइन एज्यूकेशन की अलख जगाने के लिए दीपक जोशी को अवार्ड मिल रहा है। जोशी ने डांडूसर स्थित अपने स्कूल के साथ ही नौ सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन टीचिंग के लिए स्टूडियो तैयार कर दिए थे। वो भी बहुत कम कीमत पर। उन्होंने स्मार्ट क्लास व प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई करवाने के लिए भी शानदार काम किया। जोशी ने अपने स्टूडेंट्स के साथ मिलकर सामान्य जीवन से जुड़े कुछ प्रोजेक्ट्स तैयार किए थे, जिसमें दो प्रोजेक्ट्स को नेशनल लेवल पर अवार्ड मिले।

इन्हीं सब आधार पर उनका चयन करने के लिए शिक्षा निदेशालय से प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। जोशी ने बताया कि कोरोना के इस दौर में भी बच्चों की पढ़ाई जारी रखने का जिद किया जो पूरा हो गया।

झुंझुनूं के जय सिंह को खेलों में उल्लेखनीय कार्य के लिए यह अवार्ड मिल रहा है। फिजिकल टीचर जय सिंह ने अपने स्कूल में ही जन सहयोग से एक करोड़ रुपए का मैदान तैयार करवाया है। इतना ही नहीं नेशनल लेवल पर उनके कई स्टूडेंट्स भी खेल रहे हैं। बॉलीबॉल में भी उनके स्टूडेंट नेशनल खेल रहे हैं। जयसिंह ने बताया कि वो खेलों में भारत को सबसे आगे और भारत में राजस्थान को प्रथम पंक्ति में देखने का सपना पाले हुए हैं।

Author