Trending Now




बीकानेर, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई श्रम कार्ड बनवाने पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा। विभाग के संयुक्त श्रम आयुक्त ने बताया कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन किया जा रहा है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन के लिए 16 से 59 वर्ष के मध्य की आयु के निर्माण श्रमिक, नरेगा श्रमिक, छोटे एवं सीमान्त किसान किसान मजदूर खनन मजदूर स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी सब्जी व फल विक्रेता, मंडी मजदूर, पशुपालक, घरेलू महिला श्रमिक सफाईकर्मी, कुली, रिक्शा चालक, ऑटोरिक्शा चालक अखबार विक्रेता कोचिंग एवं अन्य असंगठित श्रमिकों को पात्र माना गया है।
पात्र व्यक्ति अपने मोबाईल से घर बैठे ही अपना व अपने परिवार के असंगठित श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बना सकता है। इसके लिए आवेदक को गूगल पर ई-श्रम कार्ड सर्च करना होगा। सेल्फ रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन को सलेक्ट करने पर ई-श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया आरंभ होती है। आवश्यक सूचनाएं भरने के बाद सबमिट करने पर घर बैठे ही व्यक्ति का 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड बन जाता है।
असंगठित क्षेत्र के इन ई श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा। कार्ड बनते ही श्रमिक का 02 लाख का बीमा तुरंत हो जाता है। साथ ही इसके तहत भविष्य में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी लिया जा सकेगा। ई-श्रम कार्ड को अपने मोबाईल फोन के अलावा ई-मित्र या सीएससी ( नागरिक सेवा केन्द्र) पर भी बनवाया जा सकता है। यह ई-श्रम कार्ड उनका बनता है जो आयकरदाता नहीं हो तथा EPFO/ESIC से संबद्ध नहीं हो।
—–

Author