Trending Now




बीकानेर, मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयपुर में आयोजित पालनहार लाभार्थी उत्सव में जिले के 14 हजार 159 लाभार्थियों के खाते में 2.09 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की। जिला स्तरीय कार्यक्रम रविन्द्र रंगमंच पर आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित कार्यक्रम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थी जुड़े। इस अवसर पर उर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि पालनहार योजना के तहत पात्र बच्चों के प्रति संवेदनशीलता रखते हुए राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता राशि में बढ़ोतरी की है। इससे लाभान्वित बच्चों की शिक्षा, लालन पालन और उज्ज्वल भविष्य निर्माण में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री द्वारा जून माह की राशि तथा जुलाई माह से योजना के तहत बढ़ी हुई राशि एंडवास में डीबीटी के माध्यम से हस्तातंरित की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीब, वंचित और कमजोर के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाएं अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय है ।

कार्यक्रम में पहुंचे लाभार्थी बच्चों और पालनहारों ने इस के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। बीकानेर की सुमन बानो ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से उनका जीवन आसन हुआ है। महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से उन्हें कमरतोड़ महंगाई से राहत मिली है। साथ ही पालनहार योजना और उनकी पेंशन राशि में बढ़ोतरी होने से भी उन्हें बेहद आर्थिक संबल मिला है।
जिलों से जुड़े लाभार्थियों के साथ संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पात्र और जरूरतमंद व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने पालनहारों, बच्चो के साथ संवाद कर योजना के सम्बंध में सुझाव भी मांगे।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में भूदान बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, डा भीमराव अम्बेडकर फांउडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार , कृषि विभाग के उपनिदेशक कैलाश चौधरी, जिला रसद अधिकारी पंकज शर्मा, भागुराम महला सहित यशपाल गहलोत, जिया उर रहमान आरीफ, डॉ मिर्जा हैदर बैग, गजेन्द्र सिंह सांखला, सुनीता गौड़, राहुल जादूसंगत सहित बड़ी संख्या में पालनहार और लाभार्थी उपस्थित रहे।
*उत्साहित नजर आए लाभार्थी बच्चे*
पालनहार योजना के तहत लाभान्वित हो रहे बच्चे लाभार्थी उत्सव में पहुंचकर बेहद उत्साहित नजर आए। रंग बिरंगे गुब्बारे और गरिमामय माहौल में बच्चों ने मुख्यमंत्री द्वारा लाभार्थियों के साथ किए जा रहे संवाद का रूचि लेकर सुना। इस मौके पर कुछ बच्चे अपने परिवारजनों के साथ सेल्फी लेते भी नजर आए। लाभार्थी बच्चों ने कहा कि राज्य सरकार उनकी एक संरक्षक के तौर पर सहायता कर रही है। इस योजना से उन्हें शिक्षा हासिल करने में मदद मिल रही है। सोमवार को आयोजित पालनहार योजना उत्सव में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के करीब 6 लाख लाभार्थियों के खाते में लगभग 88 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की।

Author