Trending Now




जयपुर। राजस्थान में आज से ग्रामीण विकास अधिकारी प्री परीक्षा शुरू हो गई है। प्रदेश के 26 जिलों में 2 दिन तक चार पारियों में होने वाली इस परीक्षा में कुल 14 लाख 92 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस दौरान हर दिन दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें पहली पारी सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक, जबकि दूसरी पारी दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगी। इसके लिए प्रदेश में जयपुर जिले में सबसे ज्यादा 456 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे। परीक्षा में इस बार निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। वहीं, परीक्षा से पहले ही सिरोही जिले में इंटरनेट बंदी की घोषणा कर दी गई है। दूसरे जिलों में इंटरनेट बंद करने को लेकर मंथन जारी है।

 

बिना मास्क एंट्री नहीं

परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य है। बिना मास्क के एग्जाम सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र के एंट्रेंस गेट पर कोविड-19 के मद्देनजर सभी कैंडिडेट्स के लिए हैंड सैनिटाइजर, हैंड वॉश और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

 

 

परीक्षा शुरू होने बाद एग्जाम सेंटर पर प्रवेश नहीं

अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर तय परीक्षा समय के 1:30 घण्टे पहले ही पहुंच जाएं। ताकि तलाशी के बाद आप समय पर एग्जाम रूम में तय सीट पर बैठ सकें। परीक्षा शुरू होने के तय समय के बाद किसी भी कैंडिडेट को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

 

परीक्षा केंद्र पर अपने साथ ये चीजें लेकर जरूर जाएं

परीक्षा केन्द्र पर अपना प्रोविजनल ई-एडमिट कार्ड, 1 ओरिजनल फोटो आईडी कार्ड-जैसे कि वोटर आईडी, आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस वगैरह साथ लेकर जाएं। अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए 2.5 cm x 2.5 cm साइज की नई 1 कलर फोटो साथ लेकर जाएं। नीले रंग की स्याही का 1 पारदर्शी बाल पेन साथ लेकर परीक्षा में जाएं।

 

एग्जाम सेंटर पर इन चीजों पर पाबंदी

नीले बॉल पेन के अलावा दूसरे रंग का कोई पेन परीक्षा केंद्र पर लाना मना है। परीक्षा केन्द्र में घड़ी (WATCH) लाने की परमिशन नहीं होगी। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, पेनड्राइव, कैलकुलेटर, स्कैनर या कोई भी कम्युनिकेशन उपकरण अलाऊ नहीं है। किसी तरह का हथियार लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, तख्ती, पैड, गत्ता, रबर, लॉग टेबल, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर, स्लाइड रुल पर परीक्षा केन्द्र में पाबंदी रहेगी।

 

ड्रेस कोड लागू, नहीं पहन सकेंगे ये चीजें

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के प्रवेश के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने पर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन, ब्लेजर, शॉल वगैरह पहनकर एग्जाम सेंटर पर नहीं जाना है। किसी भी तरह की घड़ी, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैण्ड बैग, हेयर पिन, गण्डा, ताबीज, कैप,हैट, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। जबकि शर्ट, बिना जेब वाली गर्म जर्सी या स्वेटर, जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों पहनना है। शर्ट में किसी तरह का बैज नहीं लगा हो। ऐसे कपड़े जिसमें आपत्तिजनक सामग्री छुपाए जाने की संभावना हो नहीं पहनना है।

 

 

महिला कैंडिडेट्स के ड्रेस कोड को लेकर निर्देश

महिलाएं अपने बालों में रबर बैण्ड या साधारण हेयर पिन लगाकर परीक्षा केंद्र जा सकेंगी। तलाशी के समय अपना गर्म स्वेटर, जर्सी या सिर से स्कार्फ वगैरह हटाकर तलाशी देनी होगी। फुल आस्तीन कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज पहनकर आने की परमिशन होगी। ड्रेस में बड़ा बटन, किसी तरह के ब्रोंच (जड़ाऊ पिन), बैज या फूल लगाकर आने की परमिशन नहीं होगी। लाख या कांच की पतली चूड़ियों के अलावा किसी भी तरह के जेवरात, दूसरे तरह की चूड़ियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रेसलेट पहनकर नहीं आ सकेंगे।

 

जयपुर में 4 अस्थाई बस स्टैंड

राजधानी जयपुर में ग्रामीण विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा के लिए रोडवेज बस स्टैंड चैनल से पहले आगरा रोड, कृषि विज्ञान केंद्र B2 बाईपास, बदरवास नारायण विहार तिराहा अजमेर रोड और विद्याधर नगर स्टेडियम सीकर रोड पर अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए हैं। 86 उप समन्वयकों की नियुक्ति और 86 सतर्कता दलों का गठन किया गया है। इसके साथ ही 25 दिसंबर से 28 दिसम्बर तक कलेक्ट्रेट के कमरा नम्बर 116 में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। जहां अभ्यर्थी किसी भी परेशानी पर सूचना देकर मदद ले सकता है। नियंत्रण कक्ष नम्बर 0141-2206699 है।

 

7 संवेदनशील जिलों में नहीं बनाया सेंटर

ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2021 में भी पटवार परीक्षा की तरह चार चरण होंगे। पेपर लीक को लेकर संवेदनशील माने जाने वाले बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालौर, करौली और प्रतापगढ़ में परीक्षा केन्द्र नहीं रखे गए हैं। जयपुर में परीक्षा के लिए 228 केंद्र बनाए गए हैं। हर चरण में लगभग 84 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

 

 

 

 

Author