Trending Now




बीकानेर.शहर से लेकर गांव तक अवैध हथियारों के दम पर बदमाश आमजन व व्यापारियों को धमका रहे हैं। आए दिन होने वाली फायरिंग की घटनाओं से आमजन खौफजदा है। अवैध हथियारों से होने वाली फायरिंग की घटनाओं पर पुलिस अंकुश नहीं लगा पा रही है और ना ही अवैध हथियार की सप्लाई करने वाले मुख्य सप्लायर तक पहुंच पा रही है। ऐसे हालात में बदमाश अवैध हथियारों के जरिए वारदातों को अंजाम देकर अपने डर का साम्राज्य खड़ा कर रहे हैं। बदमाश अब तमंचा दिखाकर लोगों को डराना, धमकाना, फिरौती वसूली, रंगदारी जैसे अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। अकेले बीकानेर जिले की बात करें तो पिछले ढाई साल में फायरिंग की छिटपुट 29 घटनाएं हुई हैं, जिसमें से 13 घटनाएं लोगों के जेहन में अब भी याद हैं। जिले में बढ़ती फायरिंग की घटनाएं पुलिस की ओर से आमजन को सुरक्षा मुहैया कराने के दावों की पोल खोल रही है। पुलिस का स्लोगन आमजन में विश्वास-अपराधियों में भय भी उलटा दिखाई पड़ रहा है।

पकड़े गई कई विदेशी हथियार
पुलिस की ओर से रेंजभर में समय-समय अवैध हथियार तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। पुलिस कई हथियार तस्करों को पकड़ती है। हथियार तस्कारों से पुलिस ने कई विदेशी हथियार भी बरामद किए हैं। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि हथियार तस्कारों के अंतरराज्जीय गिरोह से भी संबंध हैं।

एमपी-बिहार से बीकानेर आ रहे हथियार

बीकानेर में मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार व पंजाब से बड़ी संख्या में अवैध हथियार लाए जा रहे हैं। इन हथियारों को लाने और खरीदने वाले युवा वर्ग के लोग ज्यादा है। नागालैंड से फर्जी दस्तावेज के आधार पर हथियार लाइसेंस लेने वाले 84 लोग चिन्हित है। इस मामले को लेकर एसओजी व एटीएस जांच कर रही है।

ढाई साल में हुई फायरिंग की घटनाओं पर एक नजर
– 25 अगस्त, 2020 नयाशहर थाना क्षेत्र में बदमाशों ने गोली चलाई। गोली राहगीर कोलायत निवासी 15 वर्षीय पंक आचार्य को लगी, जिससे उसकी मौत हो गई।
– 19 सितंबर, 2020 को नयाशहर थाना क्षेत्र िस्थत रेलवे वर्कशॉप के पास दो नकाबपोश बदमाश पिस्तौल दिखाकर तीन लाख 54 हजार रुपए लूट ले गए।
– 19 अक्टूबर, 2020 को गंगाशहर में भाजपा नेता मोहन सुराना के भतीजे नरेन्द्र सुराना के घर पर बदमाशों ने फायरिंग की।
– 20 अक्टूबर, 2020 को व्यवसायी जुगलकिशोर राठी की कार पर फायरिंग की।
– 23 अक्टूबर, 2020 को अगरबत्ती व्यापारी गिरिराज अग्रवाल की गोली मार कर हत्या।
– 4 दिसंबर, 2020 को नोखा में व्यवसायी जेठमल दरक व उनकी पत्नी की कार पर फायरिंग।
– 4 जनवरी, 2021 को मुक्ताप्रसाद कॉलोनी िस्थत राजस्थान ग्रामीण मरुधरा बैंक में बदमाशों ने मैनेजर पर गोली चलाई। बदमाश बैंक से 10 लाख 72 हजार रुपए लूट ले गए।
– 18 फरवरी, 2021 को खाजूवाला में वार्ड पंच बबलू सिंधी पर हमला।
– 9 जुलाई, 2021 को कोटगेट थाना क्षेत्र में दो युवकों पर फायरिंग।
– 20 मई, 2022 को पूगल थाना क्षेत्र के राणीसर गांव में व्यवसायी जयप्रकाश ज्याणी के घर पर फिरौती नहीं देने पर फायरिंग।
– 19 मई, 2022 की रात को बदमाश सलमान भुट्टों व अल्ताफ भुट्टों के बीच फायरिंग, गनीमत रही कोई हताहत नहीं हुआ।
एक नजर में अवैध हथियार
जिला मामले गिरफ्तार हथियार कारतूस बीकानेर 29 33 29 37
श्रीगंगानगर 67 69 75 111
हनुमानगढ़ 39 45 34 114
चूरू 22 27 23 26 (31 मई तक के आंकड़े)

इनका कहना है…
अवैध हथियार तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं। पुलिस मुख्य सप्लायर तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। पिछले पांच महीने में रेंज में 174 तस्करों को पकड़ा हैं। इनसे 161 हथियार और 288 कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस अवैध हथियार रखने वालों के खिलाफ आगामी दिनों में और सख्ती से पेश आएंगी। ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author