Trending Now




बीकानेर, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज और इससे संबद्ध चिकित्सालय भवनों में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर अब 1605.49 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के प्रयासों से पूर्व में स्वीकृत राशि में दोगुने से अधिक इजाफा किया गया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरदार पटेल चिकित्सा महाविद्यालय और इसके संघटक चिकित्सालयों में छतों और शौचालयों की मरम्मत के लिए राज्य सरकार द्वारा पूर्व में 771.22 लाख रुपए स्वीकृत किए गए थे। अब सरकार द्वारा इसमें 834.27 लाख रुपए की अतिरिक्त स्वीकृति दी है। इस आधार पर अब मेडिकल कॉलेज और इसके संबद्ध चिकित्सालयों में 1605.49 लाख रुपए आधारभूत सुविधाओं के विकास पर खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि बढ़ी हुई राशि से करवाए जाने वाले कार्यों का निर्धारण मेडिकल कॉलेज प्राचार्य द्वारा किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी द्वारा इन कार्यों की निविदा जारी की जाएगी।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि पूर्व में स्वीकृत राशि से पीबीएम अस्पताल में शौचालयों के रखरखाव, भवन के नवीनीकरण और सीवरेज कार्य, जिला अस्पताल में सिविल तथा विद्युत संबंधी कार्य करवाए जा रहे हैं। इनके अलावा टीबी अस्पताल, यूजी हॉस्टल, पीजी हॉस्टल, महाविद्यालय में मेंटीनेंस, जल निकासी, पेड्रियाटिक अस्पताल में विभिन्न कार्य करवाए जाने प्रस्तावित हैं। इसी प्रकार जिला अस्पताल के नवीनीकरण और रखरखाव, यहां के ओटी और गाईनी वार्ड के लिए राशि स्वीकृत की गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा पीबीएम अस्पताल में आधारभूत सुविधाओं के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। साथ ही यहां अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाए जाने के प्रयास होंगे।

Author