Trending Now




बीकानेर,बिजली बिलों के भारी बकाया की वसूली में लगे सतर्कता की सख्ती के बाद 467 कृषि उपभोक्ताओं ने 4.50 करोड़ रुपये जमा करा दिये हैं. 239 घरेलू उपभोक्ताओं से 66 करोड़ रुपये वसूले जा चुके हैं।

खास बात यह है कि इन उपभोक्ताओं को माफी योजना में 1.66 करोड़ रुपये की छूट मिली है.

विद्युत निगम ने पांच अनुमंडलों में 3871 कनेक्शन धारकों की सूची तैयार की थी। इन बकाये में से 7 करोड़ 50 लाख रुपये की वसूली के लिए पांच टीमें लगी हुई हैं. जिले में नोखा ओंडोम में कनेक्शनधारियों से साढ़े सात करोड़ रुपये से अधिक, पाचू में 743, ग्रामीण में 407, डूंगरगढ़ प्रथम में 360, डूंगरगढ़ द्वितीय में 711, उपनी में 822 और उपनी में 828 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली का लक्ष्य रखा गया है. कोलायत में। ग्रामीण एसई आरएस मीणा ने बताया कि एक्सईएन विजिलेंस, तीन एईएन, एक एईएन वसूली समेत पांच अधिकारियों की टीमों को उप थानावार बकाएदारों की सूची उपलब्ध करा दी गई है. बकायादारों की ओर से बिल जमा नहीं करने पर कनेक्शन काटने का आदेश दें।

एमनेस्टी में ब्याज और पेनाल्टी में छूट मिल रही है

जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने कृषि उपभोक्ताओं के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना तथा अन्य श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं के काटे गए कनेक्शनों के बकाया की वसूली के लिए क्षमा योजना लागू की है। योजना के तहत 31 दिसंबर 2022 तक बकाया राशि जमा करने पर शत-प्रतिशत ब्याज व पेनल्टी की छूट दी जाएगी। आम माफी योजना 31 मार्च 2023 तक लागू रहेगी। ग्रामीण एसई मीणा ने बताया कि स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना के तहत यदि यदि कृषि उपभोक्ताओं का विद्युत भार बढ़ा हुआ पाया जाता है तो उनसे कोई अर्थदण्ड नहीं वसूला जायेगा। भार को 30 रुपये प्रति अश्व शक्ति प्रतिमाह की दर से दो माह के लिये धरोहर राशि जमा कराकर नियमित किया जायेगा।

Author