Trending Now




बीकानेर,अंगदान कर किसी को जीवन दान देने के पुनीत लक्ष्य के साथ बीकानेर जिले ने एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। जिले के 418 वार्ड और ग्राम पंचायतों में अंगदान विषय पर चर्चा करते हुए प्रतिज्ञा ग्रहण कार्यक्रम किया गया है जिसमें एक साथ 1 दिन में लगभग 10,000 महिलाओं व किशोरियों ने अंगदान की प्रतिज्ञा ग्रहण कर ली है। इनमें 3,718 गर्भवतियां भी शामिल रही यानी की 3,718 गर्भस्थ शिशु भी इस प्रतिज्ञा के साक्षी बने। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव आईएएस शुभ्रा सिंह के नेतृत्व में प्रदेश भर में राष्ट्रीय अंगदान दिवस 3 अगस्त से 17 अगस्त तक अंगदान जीवन दान महा अभियान संचालित है जिसके अंतर्गत बीकानेर जिले में यह अनूठा प्रयास किया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पवार ने बताया कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा शुरू हुए नवाचार पुकार के अंतर्गत बुधवार को जिले के 418 वार्ड व ग्राम पंचायत में आयोजित पुकार जाजम बैठकों में नियमित विषयों के साथ साथ अंग दान जीवन दान महा अभियान पर आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम व चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई। चर्चा के बाद सर्वसम्मति से सभी उपस्थित प्रतिभागियों ने प्रतिज्ञा ग्रहण की कि वह जीवन पश्चात अपने अंगों व उत्तकों का मानवता के लिए दान करेंगे ताकि उनके अंगों से किसी और को जीवन दान मिल सके। महर्षि दाधीची का उदाहरण देते हुए अंगदान के पौराणिक महत्व को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सार्थक बताया गया।
डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया की सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, ब्लॉक सीएमओ सहित चिकित्सा अधिकारियों ने अंगदान प्रतिज्ञा ग्रहण हेतु बढ़-चढ़कर प्रयास किए। आगामी दिवसों में सभी के राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण कर ऑर्गन डोनर कार्ड जारी करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता धोबी तलाई क्षेत्र में आयोजित पुकार बैठक में शामिल हुए और अंगदान जीवनदान के महत्व की जानकारी देते हुए सभी को अंगदान की प्रतिज्ञा दिलवाई।

*रैलियों के साथ होगा अंगदान पखवाड़े का समापन*
जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि राज्य नोडल अधिकारी डॉ एस एन धौलपुरिया के निर्देशानुसार गुरुवार को जिला स्तर, ब्लॉक स्तर तथा ग्राम पंचायत स्तर पर अंगदान जन जागरण को लेकर रैलियों का आयोजन किया जाएगा जिसके साथ अंगदान जीवन दान महा अभियान पखवाड़े का समापन होगा।

Author