Trending Now




जयपुर,राजस्थान सरकार ने दीपावली के अवसर पर प्रदेश की 1.35 करोड़ महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल सरकार की और से प्रदेश की चिरंजीवी कार्डधारी 1.35 करोड़ महिलाओं को दीपावली के बाद माेबाइल बांटना शुरू कर देगी।यह स्मार्टफोन प्रदेश के सभी जिलों की ग्राम पंचायतो में विशेष कैंप लगाकर 15 नवंबर के बाद वितरित किए जाएंगे। स्मार्टफोन सैमसंग, नोकिया और जियो कंपनी के होंगे। इन स्मार्टफोन के साथ 3 साल का डेटा बैकअप भी फ्री में मिलेगा। राजस्थान सरकार का उद्देश्य है प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल प्लेटफार्म जोड़कर उन्हें सशक्त बनाना। ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस योजना से जुड़कर डिजिटल युग की समझ रखे और वह अन्य महिलाओं की तरह डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो। सरकार का मानना है कि स्मार्टफोन महिलाओं के हाथ में होगा तो वह सरकारी योजनाओं की जानकारी खुद रख सकेंगी।
हर महीने मिलेगा फ्री डेटा

राजस्थान सरकार की ओर से दिए जाने वाले फ्री स्मार्टफोन में हर महीने 20 जीबी डेटा फ्री में मिलेगा। यह डेटा हर महीने तीन साल तक दिया जाएगा। मोबाइल में डेटा यूज करने के लिए अलग से कोई रिचार्ज नहीं करवाना पड़ेगा। अगर कोई लाभार्थी फोन का इस्तेमाल नहीं करता है तो डेटा रिचार्ज तब तक नहीं होगा जब तक वह फोन का इस्तेमाल शुरू नहीं कर देता। सरकार द्वारा मोबाइल वितरण के लिए लगाए गए कैंप में हैंडसेट दिया जाएगा। जिसमें सिम डाल कर उसे मौके पर ही एक्टिवेट किया जाएगा।एक ग्राम पंचायत में 1200 लाभार्थियों को मिलेगा स्मार्टफोन

जानकारी अनुसार इस कैंप में हर ग्राम पंचायत को 750 से 1200 लाभार्थियों को स्मार्टफोन मिलेगा । कैंप में करीब 20 स्टॉल्स होंगी। इनमें एयरटेल, जियो और बीएसएनएल के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। बता दे कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की थी कि डिजिटल सेवा योजना में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं काे 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफाेन दिए जाएंगे। जिसके बाद से महिलाओं में स्मार्टफोन लेने को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। चिरंजीवी योजना में अब 2 लाख महिलाओं का और पंजीकरण होने से यह संख्या बढ़कर 1.35 करोड़ हो गई है।

Author