Trending Now




बीकानेर, राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड के रिडमलसर स्थित मंडल प्रशिक्षण केंद्र में चल रहे रोवर एवं रेंजर लीडर बेसिक एडवांस कोर्स के संभागियों को शुक्रवार को मतदान से जुड़ी जानकारी दी गई।
रोवर लीडर सुरेंद्र कुमार राठी ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। लोकतंत्र में प्रत्येक मत अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने वहां मैकल्ड लोगों से दूसरों को प्रेरित करने का आह्वान भी किया। राठी ने वोटर हेल्पलाइन, सक्षमा और सी विजिल ऐप के बारे में बताया और कहा कि आईटी टूल्स के माध्यम से निर्वाचन से जुड़ी प्रक्रिया का सरलीकरण हुआ है। आज प्रत्येक व्यक्ति घर बैठा इससे संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों पर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी और निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ग के मतदाताओं तक पहुंचने के प्रयास किया जा रहे हैं, जिससे बीकानेर में सर्वाधिक मतदान हो सके।
स्काउट गाइड के सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेंद्र सिंह भाटी ने संभागियों को मतदान की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड द्वारा मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में नियमित रूप से सकारात्मक भागीदारी निभाई जा रही है। संगठन की साख के मुताबिक आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी।
एएलएमटी बजरंग जाट ने ईवीएम बीबीपीएटी की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। वहां मौजूद लोगों ने मॉक पोल किया तथा ईवीएम से जुड़े प्रश्न पूछे।

Author